छह जिलों में बुधवार से भारी बारिश का अलर्ट

By Desk
On
    छह जिलों में बुधवार से भारी बारिश का अलर्ट

 

जयपुर । प्रदेश में इस मानसूनी सीजन में जमकर बारिश हो रही है। राजस्थान का ऐसा कोई जिला नहीं बचा है, जहां मूसलाधार बारिश नहीं हो रही है। राजधानी जयपुर में मंगलवार सवेरे से बादल छाए हुए हैं। पाली जिले के सादड़ी में भी मानसूनी मेघ सवेरे जमकर बरसे। अलसुबह तीन बजे से मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। इससे सड़कों पर दरिया बह निकला। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का यह दौर प्रदेश में अभी जारी रहेगा।

Read More  तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बने- राष्ट्रपति (एमएनआईटी के 18 वा दीक्षांत समारोह में )

अभी बारिश का दौर थमने वाला नहीं है। प्रदेश में 11 सितंबर से छह जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार काे कोटा, उदयपुर, जयपुर, जोधपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश व कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बने स्ट्रॉन्ग सिस्टम के कारण प्रदेश में तेज बारिश होगी। यह दौर 14-15 सितंबर तक जारी रह सकता है। नौ अगस्त को भी राजस्थान के बारां, बांसवाड़ा, कोटा समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। राजस्थान में सामान्य से 58 फीसदी ज्यादा बरसात (मानसून में अब तक) हो चुकी है। राजस्थान में मानसून सीजन में (एक जून से नाै सितंबर तक) अब तक औसत बरसात 405.7 मिलीमीटर होती है, जबकि इस सीजन में अब तक कुल 641.6 मिलीमीटर हो चुकी है।

Read More  फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल में ऐस मैकेनिकल वेंटिलेशन कार्यशाला का आयोजन

पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात बारां जिले के अंता कस्बे में 75 मिलीमीटर हुई। बारां के ही किशनगंज में 66, मांगरोल में 62, चित्तौड़गढ़ के भदेसर में 41, कोटा के सांगोद में 32, बांसवाड़ा के लुहाड़िया में 40 और झालावाड़ के खानपुर में 27 मिलीमीटर बरसात हुई। इनके अलावा चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, प्रतापगढ़ समेत कई जिलों में बारिश हुई। सोमवार शाम को अचानक प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम बदल गया। इस दौरान अजमेर, पाली और सवाई माधोपुर समेत आस-पास के जिलों में बारिश का दौर चला। मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम अब स्ट्रॉन्ग होकर डीप डिप्रेशन बन गया। यह सिस्टम अब उत्तर-पश्चिम दिशा में ओडिशा, छत्तीसगढ़ की ओर आगे बढ़ रहा है। इसकी वजह से बारिश का दौर जारी रहेगा।

Read More  राष्ट्रपति मुर्मू पहुंची जयपुर, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने की अगवानी

तीन जिलाें की लाइफलाइन बीसलपुर बांध लगातार छलक रहा है। डेम में पानी की बंपर आवक के चलते छह गेट पांचवें दिन भी खुले हैं। भीलवाड़ा, अजमेर और चित्तौड़ जिलों में हुई भारी बारिश से बांध में पानी की आवक में सहायक नदियां उफान पर हैं। इसके चलते बीसलपुर बांध के गेट खोलकर पानी बनास नदी में छोड़ा जा रहा है। ओवरफ्लो होने पर अब तक बांध से करीब 12 टीएमसी से अधिक पानी की निकासी हो चुकी है। जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में त्रिवेणी में पानी का बहाव चार मीटर से घटकर अब 3.90 मीटर पर है। लेकिन बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। सहायक नदी खारी, डाई और बनास में पानी अभी उफान पर चल रहा है। बांध में हो रही पानी की आवक पर विभाग लगातार नजर रखे हुए है और आवक कम होने पर ही बांध के गेट खोलने अथवा गेटों की उंचाई घटाने का निर्णय किया जाएगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर कमिश्नरेट में  32 एसएचओ के तबादले जयपुर कमिश्नरेट में  32 एसएचओ के तबादले
जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज ने आज आदेश जारी कर थानाधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए ! तबादलों में अधिकतर...
रायपुर : मुख्यमंत्री साय कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय
कड़ी सुरक्षा के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिवारी बिषहरा मंदिर का उद्घाटन किया
महायोगी गोरखनाथ विवि में पौधरोपण और जागरूकता रैली से हुआ स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ
आगे चल रहे ट्रक में घुसी कार, पीछे चल रहे ट्रक ने भी मारी टक्कर, सभी सुरक्षित
बरकतुल्लाह खान स्टेडियम लीजेंड्स लीग क्रिकेट की मेजबानी के लिए है पूरी तरह तैयार
फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल में ऐस मैकेनिकल वेंटिलेशन कार्यशाला का आयोजन