SC-ST के उप-वर्गीकरण की अनुमति देने वाले फैसले की समीक्षा से SC का इनकार

By Desk
On
 SC-ST के उप-वर्गीकरण की अनुमति देने वाले फैसले की समीक्षा से SC का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने राज्य को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) को उप-वर्गीकृत करने का अधिकार देने वाले संविधान पीठ के फैसले की समीक्षा की मांग करने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया। 1 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट की 7-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने 6:1 के बहुमत से फैसला सुनाया कि राज्य एससी श्रेणियों के बीच अधिक पिछड़े लोगों की पहचान कर सकते हैं और कोटा के भीतर अलग कोटा देने के लिए उन्हें उप-वर्गीकृत कर सकते हैं। 

इसके बाद फैसले के खिलाफ कई समीक्षा याचिकाएं दायर की गईं। न्यायालय ने यह कहते हुए फैसले की समीक्षा करने से इनकार कर दिया कि इसमें कोई स्पष्ट त्रुटि नहीं है। बेंच ने आदेश में कहा कि समीक्षा याचिकाओं को पढ़ने के बाद, रिकॉर्ड पर कोई त्रुटि स्पष्ट नहीं है। सुप्रीम कोर्ट नियम 2013 के आदेश XLVII नियम 1 के तहत समीक्षा के लिए कोई मामला स्थापित नहीं किया गया है। इसलिए, समीक्षा याचिकाएं खारिज कर दी जाती हैं। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति बीआर गवई, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ, बेला एम त्रिवेदी, पंकज मिथल, न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा और न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा की पीठ ने फैसला सुनाया। अपनी एकमात्र असहमति में, न्यायमूर्ति बेला त्रिवेदी ने कहा कि अनुसूचित जातियों को उप-वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।

अन्य खबरें  उपायुक्त ने रांची शहर के विभिन्न दुर्गा पूजा पंडालों का लिया जायजा

बहुमत वाले छह न्यायाधीशों में से चार ने अनुसूचित जाति से "क्रीमी लेयर" को बाहर करने की आवश्यकता के बारे में विस्तृत टिप्पणियाँ कीं और कहा कि सरकार को उनकी पहचान करने के लिए कदम उठाने चाहिए। न्यायालय ने स्पष्ट किया कि उप-वर्गीकरण की अनुमति देते समय, राज्य किसी उप-वर्ग के लिए 100% आरक्षण निर्धारित नहीं कर सकता है।

अन्य खबरें  कोलकाता और अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  पुरुलिया में नदी किनारे रेत के नीचे से मिला युवती का शव, पुलिस ने शुरू की जांच पुरुलिया में नदी किनारे रेत के नीचे से मिला युवती का शव, पुलिस ने शुरू की जांच
कोलकाता । पुरुलिया के बड़ाबाजार थाना अंतर्गत सिंधरी इलाके में गुरुवार को एक युवती का शव बरामद होने से क्षेत्र...
केदारनाथ विधानसभा उप निर्वाचन के लिए कार्यक्रम की घोषणा
उमर अब्दुल्ला ने ली जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ, सुरिंदर चौधरी बने उपमुख्यमंत्री
निवेशकों की सहूलियतों में इजाफा करेगी योगी सरकार
पार्थ चटर्जी ने ही भेजी अयोग्य उम्मीदवारों की सूची : सीबीआई का दावा
डीएम ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय के साथ अनुमंडलीय अस्पताल का किया निरीक्षण
प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उमर अब्दुल्ला को बधाई दी