डेंगू के लक्षण पहचानें, खुद को गंभीर होने से बचाएं

By Desk
On
  डेंगू के लक्षण पहचानें, खुद को गंभीर होने से बचाएं

लखनऊ । डेंगू सामान्य बुखार की ही तरह है। सात से 10 दिन में अपने आप ठीक हो जाता है। गंभीर होने से पहले यह वार्निंग सिग्नल देता है। बस उसे पहचानने की जरूरत है। लिहाजा सतर्क और सावधान रहें। आप डेंगू से बचे रहेंगे। ये बातें संयुक्त निदेशक डॉ.विकास सिंघल ने हिन्दुस्थान समाचार प्रतिनिधि से एक विशेष वार्ता में बुधवार को बतायी।

उन्हाेंने बताया कि डेंगू के लिए अनुकूल मौसम चल रहा है। मरीज भी लगातार आ रहे हैं लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। मच्छर के काटने से होने वाली इस बीमारी से भारत में मरने वाले एक फीसदी से भी कम हैं लेकिन जानकारी का अभाव, लापरवाही व लक्षणों को अनदेखा करना और अपने मन से दवाओं का सेवन इस बीमारी को गंभीर बना सकता है।

अन्य खबरें  अखिलेश यादव ने आवास पर लगी प्रतिमा पर जयप्रकाश नारायण को पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

चिकि​त्सकों के मुताबिक पांच प्रतिशत रोगी ही गंभीर डेंगू हैमरेजिंग व डेंगू शाक सिंड्रोम में परिवर्तित होते हैं। बाकी 95 प्रतिशत मरीज सात से 10 दिन में ठीक हो जाते हैं। सामान्य डेंगू बुखार गंभीर डेंगू में परिवर्तित होने के संकेत देता है। एक्सपर्ट ने बताया कि शरीर के किसी हिस्से में लाल दाने दिखें, शरीर के किसी हिस्से में खून आए, बार-बार उल्टी, पेशाब-मल में खून आए, 12 घंटे से अधिक पेशाब न आए, पेट दर्द, सांस लेने में तकलीफ, झटका, बेहोशी, हाथ-पैर का ठंडा पड़ जाने के लक्षण दिखें तो बिना एक पल गंवाए फौरन पास के अस्पताल में मरीज को भर्ती कराएं। सही समय पर इलाज मिल जाने पर इस तरह के रोगी 24 से 48 घंटे में ठीक हो जाते हैं।

अन्य खबरें  वाराणसी में कड़ी सुरक्षा के बीच मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन

संयुक्त निदेशक डॉ. विकास सिंघल ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क जांच व इलाज की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा 108 नं एंबुलेंस की सेवा उपलब्ध है। कोई भी मरीज अगर डेंगू के लक्षण वाला हो तो फौरन एंबुलेस बुलाकर पास के सरकारी अस्पताल में भर्ती हो। उन्होंने अपील की कि डेंगू के लक्षण वाला प्रत्येक मरीज जल्द से जल्द जांच कराए। इससे आपको तो समय से इलाज मिल ही जाएगा। साथ ही समाज में इसका प्रसार भी रोका जा सकेगा।

अन्य खबरें  विजयदशमी पर्व में जा रही युवती के साथ तीन नाबालिग लड़कों ने की छेड़खानी

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  दीपावली स्नेह मिलन, सम्मान समारोह एवं अन्नकूट महोत्सव 24 नवम्बर काे, पोस्टर विमोचन दीपावली स्नेह मिलन, सम्मान समारोह एवं अन्नकूट महोत्सव 24 नवम्बर काे, पोस्टर विमोचन
जयपुर । अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन प्रदेश इकाई राजस्थान के तत्वावधान में 24 नवम्बर को आयोजित होने वाले दीपावली स्नेह...
दीवाली उत्सव 2024: बीकानेर में पहली बार टैलेंट को मिलेगा मंच
जीवन में कभी हताश ना हों, मैं खुद चौथे प्रयास में आईएएस बनी- यूआईटी सचिव डाॅ. अपर्णा गुप्ता
पुष्कर श्री गुरु नानक साहिब गुरुद्वारे व श्री निम्बार्क पीठ के भोग प्रसाद काे शुद्धता का सर्टिफिकेट
दस हजार आर्य विद्वान ऋषि मेले में जुटेंगे, राजस्थान और गुजरात के राज्यपाल भी हाेंगे शामिल
राजस्थान में एक लाख नौकरियां युवाओं को देने का आंकड़ा दिसंबर तक छूने के करीब- जल संसाधन मंत्री
बेकाबू कार खड़ी ट्रैक्टर-ट्रॉली में घुसी, 13 श्रमिक घायल