समूह में महिलाएं बना रही है प्रतिदिन पांच हजार दीपक

By Desk
On
 समूह में महिलाएं बना रही है प्रतिदिन पांच हजार दीपक

जयपुर । सांगानेर स्थित पिंजरापोल गौशाला में सनराइज ऑर्गेनिक पार्क में महिलाएं गाय के गोबर से इको फ्रेंडली दीपक बना रही है। पर्यावरण संरक्षण और महिला स्वयं सहायता समूह को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में गोबर से बने दीए को अहम माना जा रहा है। राजधानी जयपुर सहित बीकानेर,भीलवाड़ा,श्रीडूंगरगढ़ के शहरों की गोशालाओं में गाय के गोबर से दीपक बनाने का कार्य जोर-शोर से चल रहा है। हैनिमैन चैरिटेबल मिशन सोसाइटी ये जुड़ी महिलाएं ऑर्गेनिक पार्क में महिलाएं गाय के गोबर को आर्थिक और समाजिक स्थिति मजबूत करने का जरिया बना लिया है। ये महिलाएं गोबर के आकर्षण दीए बनाने के साथ-साथ लक्ष्मी व गणेशजी की मूर्ति सहित कई तरह की कलात्मक चीजें भी बना रही है। इको फ्रेंडली होने के कारण राज्य के अन्य शहरों से गोबर से बने दीयों की मांग आ रही है।

इन राज्यों से आ रही है गोबर के दीए की मांग

अन्य खबरें  सुबह-शाम गुलाबी सर्दी का अहसास, दिन में धूप की तपिश बरकरार

हैनिमैन चैरिटेबल मिशन सोसाइटी की अध्यक्ष मोनिका गुप्ता ने बताया कि शास्त्रों के मुताबिक गोमाता के गोबर में लक्ष्मी जी का वास है, इसलिए हमारा लक्ष्य 25 हजार दीये बनाने का है। ताकि लोग गाय के गोबर के महत्व को जानें। उन्होंने बताया कि अब तक जयपुर सहित तेलंगाना, गुजरात, दिल्ली व हरियाणा से गाय के गोबर के दीयों की डिमांड बढ़ रही है। होलसेल में 250 रुपए प्रति सैकड़ा दीपक बिक रहे हैं। डिमांड के अनुसार आपूर्ति नहीं हो पा रही है। साथ ही गणेश जी और लक्ष्मी माता की मूर्ति भी इको फ्रेंडली बनाई जा रही हैं।

अन्य खबरें  अपनाघर आश्रम करेगा बेसहारों का पुनर्वास, रेस्क्यू वाहनों को दिखाई हरी झंडी

ऐसे बनाए जाते है गोबर के दीपक

अन्य खबरें   लोक में व्याप्त परंपराओं का अनूठा पर्व है "अलाई- बलाई" पर्व -राज्यपाल हरिभाऊ बागडे

दीपक बनाने के लिए पहले गाय के गोबर को इकट्ठा किया जाता है। इसके बाद करीब ढाई किलो गोबर के पाउडर में एक किलो प्रीमिक्स व गोंद मिलाते हैं। गीली मिट्टी की तरह छानने के बाद इसे हाथ से उसको गूंथा जाता है। शुद्धि के लिए इनमें जटा मासी, पीली सरसों, विशेष वृक्ष की छाल, एलोवेरा, मेथी के बीज, इमली के बीज आदि को मिलाया जाता है। इसमें 40 प्रतिशत ताजा गोबर और 60 प्रतिशत सूखा गोबर इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद गाय के गोबर के दीपक का खूबसूरत आकार दिया जाता है। एक मिनट में चार दीये तैयार हो जाते हैं। इसे दो दिनों तक धूप में सुखाने के बाद अलग-अलग रंगों से सजाया जाता है। प्रतिदिन 20 महिलाएं 5 हजार दीपक बना रही हैं। इन प्रत्येक महिला को प्रतिदिन 350 रुपए मिल रहे हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

मध्यप्रदेश के अधिकारियों ने देखा देवीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नि:शुल्क दवा योजना का प्रबंधन मध्यप्रदेश के अधिकारियों ने देखा देवीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नि:शुल्क दवा योजना का प्रबंधन
विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का किया भ्रमण, भण्डारण, आपूर्ति एवं वितरण ​व्यवस्था की ली जानकारी
ऑल इंडिया हनुमान सिंह हैंडबॉल 16 से 18 अक्टूबर तक जयपुर में
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 10 माह में जीता युवाओं का विश्वासः- लक्ष्मीकांत भारद्वाज
धर्मगुरूओं का फ़ैसला 31 अक्टूबर 2024 को मनाई जाएगी दीपावली
एलिस पेरी ने टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, 16वें स्थान पर पहुंचीं
सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कोलकाता रेप केस की जांच की स्टेटस रिपोर्ट तीन हफ्ते में मांगी
रक्षा मंत्री ने तेलंगाना में नौसेना के वीएलएफ राडार स्टेशन की नींव रखी