पहले बिकने को फिर जलने को तैयार रावण के पुतले !

On
पहले बिकने को फिर जलने को तैयार रावण के पुतले !

पूरे मध्य भारत में दशहरे के मौके पर लगने वाला रावण बाजार सज चुका है. इस बाजार में एक फीट से लेकर 25 फीट तक रावण हैं, जिनकी कीमत 100 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक है ,हालांकि रावण पर भी महंगाई की मार पड़ रही है.

30 वर्षों से रावण के पुतले बनाने वाले शंकर ने बताया कि, इस बार छोटे पुतलों की काफी डिमांड बढ़ी है. बच्चों के अंदर रावण दहन का क्रेज बढ़ता जा रहा है. छोटे रावण के पुतला पांच से 10 फुट तक बनाया जाता है. बड़े रावण बनाने के साथ साथ छोटे रावण भी खूब बनाए जा रहे हैं. दशहरे के कई दिन पहले से इनकी बिक्री शुरू होती है.

अन्य खबरें  बंधी में डूबने से युवक की मौत, मूर्ति विसर्जन के दौरान हुआ हादसा

एक रावण को तैयार करने में बांस, कागज, गोंद, रंग और कपड़े का इस्तेमाल होता है.शंकर ने बताया कि यह सभी सामान देश के विभिन्न राज्यों से मंगवाया जाता है. इसमें बांस को असम से डीलर के माध्यम से मंगवाया जाता. वहीं पेपर, गोंद और कपड़े राजधानी के थोक मार्केट सदर बाजार से खरीदे जाते हैं.
उन्होंने बताया कि पांच से 10 फुट के रावण को बनाने में करीब दो से ढाई दिन का समय लगता है. वहीं छोटे साइज के रावण को बनाने में एक ही दिन का समय लगता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले बांस को काटा जाता है, फिर रावण के ढांचे को तैयार कर उसपर साड़ी या चादर को लपेटा जाता है. अंत में कागज चिपकाने के बाद कलर किया जाता है.
वहीं छोटे रावण के पुतले बनाने वाले महेश ने बताया कि इस बार बाजार में भारी संख्या में रावण बनाए गए हैं. बाजार में सबसे बड़े पुतले का साइज 45 फुट है, जिसकी कीमत 10,000 से 15,000 रुपए के बीच है. वहीं छोटे साइज के रावण के पुतले की कीमत 500 रुपए से 1,000 रुपए के बीच है.

अन्य खबरें  पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा के आखरी दिनों के दौरान भी हल्की बारिश की संभावना

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  हिंदुओं के अस्तित्व को बचाने के लिए निकाली गई है यात्रा : गिरिराज सिंह हिंदुओं के अस्तित्व को बचाने के लिए निकाली गई है यात्रा : गिरिराज सिंह
भागलपुर । केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को भागलपुर से हिंदू स्वाभिमान यात्रा की शुरुआत कर दी है। सबसे...
कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा पर वैष्णव तिलक लगाकर गणेश स्वरूप में सजे भगवान महाकाल
मध्य प्रदेश में उर्वरकों की कोई कमी नहीं : कृषि मंत्री कंषाना
प्रदूषण को लेकर स्वाती मालीवाल ने दिल्ली सरकार पर साधा निशाना
मुख्य सचिव ने नई दिल्ली में नवनिर्मित ‘उत्तराखंड निवास’ का किया निरीक्षण, दिए जरूरी निर्देश
रचिन 2012 के बाद से भारत में टेस्ट शतक बनाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने
एनडीए में सीटों का बंटवारा, भाजपा 68, आजसू 10, जदयू दो और लोजपा एक सीट पर लड़ेगी चुनाव