मंगल की कामना करने वाले किसी में भेद कैसे कर सकते हैं? -भैय्याजी जोशी

On
मंगल की कामना करने वाले किसी में भेद कैसे कर सकते हैं? -भैय्याजी जोशी

जयपुर में संघ का पथ संचलन

जयपुर 12 अक्टूबर। आज स्वयंसेवकों के पथ संचलन पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।   राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सरकार्यवाह सुरेश भैय्याजी जोशी ने कहा कि सबके मंगल की कामना करने वाले हम किसी में भेद कैसे कर सकते हैं? समाज में भेद करने वाले भाव समाप्त करने होंगे। इससे समाज की शक्ति बढ़ेगी। 

सुरेश भैय्याजी जोशी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जयपुर महानगर के झोटवाड़ा नगर में आज विजयदशमी उत्सव को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में पूर्व सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी और बतौर मुख्य अतिथि पैरालिंपिक पदक विजेता मोना अग्रवाल ने शस्त्र पूजन कर कार्यक्रम की शुरुआत की।7a63bf93-e82e-4f30-8f09-a121fa72a714

अन्य खबरें  विजयादशमी पर आरएसएस ने अजमेर में निकाला पथ संचलन

*व्यायाम प्रदर्शन किया

अन्य खबरें  भरतपुर के पर्यटन स्थलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए सरकार संकल्पबद्धः मुख्यमंत्री शर्मा

कार्यक्रम के दौरान आरएसएस कार्यकर्ताओं ने शारीरिक व्यायाम का प्रदर्शन भी किया। पथ संचलन के दौरान विभिन्न मोहल्ला विकास समितियों और सामाजिक संगठनों की ओर से स्वयंसेवकों के पथ संचलन पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। इससे पहले स्वयंसेवकों ने वर्ष भर चलने वाले शारीरिक कार्यक्रम दंड, योग, सूर्य नमस्कार, नियुद्ध और घोष का प्रदर्शन भी किया। 
*शहर*
कार्यक्रमों में संघ से जुड़े वरिष्ठ प्रचारक और कार्यकर्ताओं ने आतंकवाद, उग्रवाद समेत अन्य देश विरोधी ताकतों से निपटने के लिए समाज को हमेशा तत्पर रहने का संदेश दिया।

अन्य खबरें  राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग में राजस्थान को मिले चार पदक

*भैय्याजी जोशी बोले- व्यक्ति को जन्म के आधार पर विभाजित नहीं किया जा सकता*

सुरेश भैय्याजी जोशी ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा- व्यक्ति को जन्म के आधार पर विभाजित नहीं किया जा सकता। जाति का निर्धारण जन्म के आधार पर होरहा है। पर क्या कोई बता सकता है कि हरिद्वार किस जाति का है? क्या बता सकता है कि 12 ज्योतिर्लिंग किस जाति के हैं? क्या बता सकते हैं, देश के कोने-कोने में स्थित 51 शक्तिपीठ किसी जाति के हैं?

e788a0aa-7421-4f16-8b0d-23f58be1f3dc

जो लोग स्वयं को हिंदू मानते हैं और देश के सभी हिस्सों में रहते हैं। वे इन सभी को अपना मानते हैं. फिर भेद कहां है? जिस तरह से राज्य की सीमाएं हमारे बीच कोई भेद पैदा नहीं कर सकती हैं, उसी तरह जन्म के आधार पर चीजें हमें विभाजित नहीं कर सकती हैं। अगर कोई गलत धारणाएं हैं, तो उसे बदलना होगा, अगर कोई भ्रम या बेकार का अहंकार है, तो उसे खत्म करना होगा।

*सुरेश भैया जोशी बोले- भेद वाले भाव खत्म करने होंगे*

उन्होंने कहा- सबके मंगल की कामना करने वाले किसी में भेद कैसे कर सकते हैं? ये भेद करने वाले भाव खत्म करने होंगे। तभी हिंदू शक्तिशाली होगा। 

*सुरेश भैया जोशी बोले रावण का पुतला जलाने से कुछ नहीं होगा*

भैय्याजी जोशी ने कहा- हमारे ही देश को स्वच्छ रखने के लिए अभियान चलाना पड़ता। देश के प्रधानमंत्री अभियान चलाते हैं। हमें अपने कर्तव्य पर चर्चा करनी चाहिए। हमेशा सरकार पर निर्भर होना सही नहीं है। समाज को आगे बढ़ना है तो हर महिला को मां के रूप में देखना होगा। आज के रावण कौन, कौरव कौन? भारत को विश्व गुरू बनना है। नियति में है तो उसके लिए काम करें, ये रावण का पुतला जलाने से कुछ नहीं होगा।

*पैरालिंपिक पदक विजेता मोना अग्रवाल बोलीं- संघ हमें एकता की सीख दे रहा हैं*

पैरालिंपिक पदक विजेता मोना अग्रवाल ने आरएसएस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मैं पहली बार संघ के कार्यक्रम में उपस्थित हुई। निमंत्रण पर मैंने जानना चाहा कि संघ कि कैसी गतिविधियां है, संघ किस तरीके से कार्य करता है। मुझे जानकर अच्छा लगा कि संघ शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक विकास के लिए कार्य कर रहा है। आपकों एकता की सीख दे रहा है।

अभी जो परेड चल रही थी। उसमें मैंने देखा कि 7 साल से लेकर 60 साल के लोग मौजूद हैं। यह जो एकजुटता है, हर उम्र और हर अनुभव का व्यक्ति यहां मौजूद है, यहां एकजुट होकर, एक समान एक प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शन कर रहा है। यह बहुत अच्छी चीज है। इस एकता से हमें हमारे घर में ही संगठन की सीख ले सकते है। उन्होंने बताया कि मौजूदा दौर में एकाकी परिवार होते जा रहे है। दादा-दादी का साथ छुट रहा है। बच्चे बड़े होकर मां-बाप का साथ छोड़ना चाहते है। संगठन की गतिविधियों से कहीं ना कहीं हमें हमारे परिवार में एकाकी परिवार से बचकर संगठित परिवार का संदेश मिल रहा है।
*आज जयपुर में 21 स्थान पर हुए पर संचलन*
उल्लेखनीय है कि शनिवार को
जयपुर में आरएसएस द्वारा 21 स्थान पर विजयादशमी उत्सव एवं पथ संचलन का आयोजन हुआ।  शुक्रवार को गोपाल नगर में कार्यक्रम संपन्न हुआ था
प्रत्येक संचलन में सैकड़ो स्वयंसेवक कदम से कदम मिलाते हुए शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरे। वहीं, घोष (आरएसएस का बैंड) की स्वर लहरियों ने शहरवासियों को अपनी ओर आकर्षित किया।
*कल भी होंगे पथ संचलन कार्यक्रम*
जयपुर विभाग प्रचारक प्रमुख अशोक शर्मा ने बताया कि रविवार को गोविंद नगर सरस्वती नगर तेजाजी मानसरोवर निंबार्क नगर वैशाली नगर में पथ संचलन एवं विजयदशमी उत्सव के आयोजन होंगे। जयपुर में कल 29 नगर इकाइयों में यह कार्यक्रम कल तक संपन्न होंगे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  सोने की कीमत में लगातार तीसरे दिन गिरावट, चांदी के भाव में बदलाव नहीं सोने की कीमत में लगातार तीसरे दिन गिरावट, चांदी के भाव में बदलाव नहीं
नई दिल्ली । घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में आज लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है।...
ग्लोबल मार्केट से कमजोरी के संकेत, एशिया में मिला-जुला कारोबार
डचरोज की खेती से कमलाडांड़ के एबी अब्राहम बने आत्मनिर्भर
राष्ट्रपति मुर्मु आज से मॉरिटानिया की राजकीय यात्रा पर
अमेरिका ने गाजा पर इजराइल को चेताया, नेतन्याहू ने कहा-फैसला राष्ट्रीय हित के आधार पर लेंगे
कोलकाता और अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना
सुबह-शाम बढ़ने लगी ठंड, आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, न्यूनतम तापमान में आएगी गिरावट