भारतीय खो खो महासंघ ने एथलीटों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए लिया खेल विज्ञान का सहारा

By Desk
On
  भारतीय खो खो महासंघ ने एथलीटों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए लिया खेल विज्ञान का सहारा

नई दिल्ली । भारतीय खो खो महासंघ (केकेएफआई) ने खो खो के पारंपरिक खेल में खेल विज्ञान को एकीकृत करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जो खिलाड़ी के प्रदर्शन को बढ़ाने और प्रतिस्पर्धी बढ़त सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण बदलाव है।

उन्नत खेल विज्ञान तकनीकों के समावेश का उद्देश्य इस स्वदेशी खेल को परिष्कृत और उन्नत करना है, जिससे यह वास्तव में विश्व स्तरीय बन सके। यह परिवर्तन खो खो के मिट्टी से शुरू होकर खेल के आधुनिक, मैट-आधारित संस्करण तक के विकास का हिस्सा है। नवाचार के प्रति फेडरेशन की प्रतिबद्धता खो-खो को अंतरराष्ट्रीय और लोकप्रिय बनाने, इसकी समृद्ध विरासत को संरक्षित करते हुए इसे वैश्विक खेल मानकों के अनुरूप लाने की दृष्टि को दर्शाती है।

अन्य खबरें  महिला टी-20 विश्व कप: भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह कठिन, यह है पूरा समीकरण-

एथलीट विकास के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण फिजियोलॉजी, मनोविज्ञान और पोषण की त्रिमूर्ति पर केंद्रित है, जो प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एक व्यापक विधि प्रदान करता है। व्यक्तिगत, संतुलित पोषण योजनाओं के साथ-साथ नियमित शारीरिक और मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के माध्यम से शारीरिक और मानसिक कल्याण पर समान जोर दिया जाता है।

अन्य खबरें  महिला टी-20 वर्ल्डकपः भारत-पाकिस्तान मुकाबला आज

 

अन्य खबरें  एचआईएल नीलामी के पहले दिन के बाद श्रीजेश ने कहा-हमने ज्यादातर भारतीय खिलाड़ियों को चुना

चपलता और सहनशक्ति को मापने के लिए, बायोमैकेनिक्स और मोशन साइंस में निहित विशिष्ट परीक्षण आयोजित किए जाते हैं, जिसमें मांसपेशियों की गतिविधि पर नजर रखने और हर गतिविधि को परिष्कृत करने के लिए मोशन कैप्चर सूट और सेंसर डेटा विश्लेषण जैसी अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया जाता है।

यह वैज्ञानिक फोकस प्रत्येक एथलीट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लक्ष्य के साथ ताकत बनाने से भी आगे जाता है। इसके अतिरिक्त, मानसिक दृढ़ता, भावनात्मक लचीलापन और तनाव प्रबंधन का आकलन करने के लिए मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन नियमित रूप से किया जाता है।

इसके अलावा, केकेएफआई एक खो खो ऐप लॉन्च करने के लिए तैयार है जो एक व्यापक खेल प्रबंधन प्रणाली के रूप में काम करेगा। ऐप में चार प्रमुख मॉड्यूल होंगे: इवेंट मैनेजमेंट, सूचना प्रणाली, समाचार सेवा, और समय, स्कोरिंग और परिणाम प्रबंधन। यह डिजिटल टूल एथलीटों के लिए डेटा मॉनिटरिंग और प्रदर्शन ट्रैकिंग को और बढ़ाएगा।

केकेएफआई के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने खेल के इस नए दृष्टिकोण पर चर्चा करते हुए कहा, “खो खो वास्तव में एक आधुनिक अंतरराष्ट्रीय खेल है, जिसमें वैश्विक स्वीकृति के लिए आवश्यक सभी तत्व मौजूद हैं। उन्नत मूल्यांकन और लक्षित रणनीतिक हस्तक्षेपों के माध्यम से, अब हम खेल को विश्व स्तरीय मानकों तक बढ़ा रहे हैं। खो खो अब अतीत का अवशेष नहीं है, बल्कि यह भविष्य का खेल है।”

महासंघ के महासचिव, एमएस त्यागी ने खो खो को आधुनिक बनाने की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा, "हमने खेल को बदलने और खो खो के बारे में सार्वजनिक धारणा को बदलने के लिए अत्याधुनिक उपकरण और प्रौद्योगिकी को शामिल करने का भी निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त, हम वैश्विक दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए खेल को आकर्षक ढंग से प्रस्तुत करने के तरीके तलाश रहे हैं।"
  
 
  

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  सोने की कीमत में लगातार तीसरे दिन गिरावट, चांदी के भाव में बदलाव नहीं सोने की कीमत में लगातार तीसरे दिन गिरावट, चांदी के भाव में बदलाव नहीं
नई दिल्ली । घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में आज लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है।...
ग्लोबल मार्केट से कमजोरी के संकेत, एशिया में मिला-जुला कारोबार
डचरोज की खेती से कमलाडांड़ के एबी अब्राहम बने आत्मनिर्भर
राष्ट्रपति मुर्मु आज से मॉरिटानिया की राजकीय यात्रा पर
अमेरिका ने गाजा पर इजराइल को चेताया, नेतन्याहू ने कहा-फैसला राष्ट्रीय हित के आधार पर लेंगे
कोलकाता और अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना
सुबह-शाम बढ़ने लगी ठंड, आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, न्यूनतम तापमान में आएगी गिरावट