SCO शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इस्लामाबाद जाएंगे एस जयशंकर

By Desk
On
    SCO शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इस्लामाबाद जाएंगे एस जयशंकर

पीएम नरेंद्र मोदी को उनके पाकिस्तानी समकक्ष और बैठक के मेजबान ने इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद द्वारा आयोजित आगामी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) बैठक के लिए पाकिस्तान का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि जयशंकर एससीओ बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। इस बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भी शामिल होने की उम्मीद है।

फरवरी 2019 में पुलवामा हमले के बाद बालाकोट हमले और अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद से नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच संबंध निचले स्तर पर हैं। भारत की सैद्धांतिक स्थिति बहुत स्पष्ट रही है। पाकिस्तान द्वारा भारत के खिलाफ आतंक बंद किए बिना दोनों पक्षों के बीच किसी भी बातचीत पर विचार नहीं किया जा सकता। पाकिस्तान द्वारा भारत में आतंक भड़काने की नीति या रणनीति में किसी बदलाव का कोई सबूत नहीं मिला है। ऐसी परिस्थितियों में, यह तर्क दिया जाता है कि पीएम मोदी की उपस्थिति दोनों देशों के बीच संबंधों में नई नरमी का संदेश दे सकती है। यह घरेलू और वैश्विक समुदाय के लिए बहुत गलत संकेत होगा। 

अन्य खबरें  जेपी नड्डा का कोलकाता में सांस्कृतिक दौरा, बेलूर मठ में की पूजा

भारत एससीओ के शिखर सम्मेलन के साथ-साथ मंत्रिस्तरीय और आधिकारिक स्तर पर बैठकों में सक्रिय भागीदार रहा है। एससीओ को भारत के लिए एक उपयोगी मंच माना जाता है क्योंकि यह उसे चार मध्य एशियाई देशों के शीर्ष नेतृत्व से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है जो एससीओ के सदस्य हैं।

अन्य खबरें  पंजाब: बीएसएफ ने पाकिस्तानी ड्रोन को ढेर कर बरामद की हेरोइन व हथियार

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  सोने की कीमत में लगातार तीसरे दिन गिरावट, चांदी के भाव में बदलाव नहीं सोने की कीमत में लगातार तीसरे दिन गिरावट, चांदी के भाव में बदलाव नहीं
नई दिल्ली । घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में आज लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है।...
ग्लोबल मार्केट से कमजोरी के संकेत, एशिया में मिला-जुला कारोबार
डचरोज की खेती से कमलाडांड़ के एबी अब्राहम बने आत्मनिर्भर
राष्ट्रपति मुर्मु आज से मॉरिटानिया की राजकीय यात्रा पर
अमेरिका ने गाजा पर इजराइल को चेताया, नेतन्याहू ने कहा-फैसला राष्ट्रीय हित के आधार पर लेंगे
कोलकाता और अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना
सुबह-शाम बढ़ने लगी ठंड, आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, न्यूनतम तापमान में आएगी गिरावट