मां विंध्यवासिनी के सिद्धिदात्री स्वरूप को निहारा, भक्तों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच दी आहुति

By Desk
On
  मां विंध्यवासिनी के सिद्धिदात्री स्वरूप को निहारा, भक्तों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच दी आहुति

मीरजापुर । कन्या पूजन के साथ शुक्रवार को शारदीय नवरात्र मेले का समापन हो गया। नवमी पर मां विध्यवासिनी के सिद्धिदात्री स्वरूप के दर्शन को श्रद्धालु उमड़ पड़े। नवरात्र के प्रथम दिन से अनुष्ठान में जुटे भक्तों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच आहुति दी। वहीं नवरात्र के प्रथम दिन से घरों में किए गए कलश स्थापना का विधि-विधान से पूजन कर अनुष्ठान का समापन किया गया। अष्टमी की रात से विंध्यधाम में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला आरंभ हो गया। शनिवार भोर की मंगला आरती के बाद विंध्यधाम ही नहीं, पूरा विंध्य पर्वत भक्तों से गुलजार हो गया।

विंध्यधाम पहुंचे श्रद्धालुओं ने मां विंध्यवासिनी के दर्शन-पूजन से पहले खुद को पवित्र करने के लिए गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। इसके बाद विंध्यधाम में सजी दुकानों से नारियल, चुनरी, माला-फूल प्रसाद लेकर दर्शन-पूजन को कतारबद्ध हो गए। मां विंध्यवासिनी के जयकारे के साथ श्रद्धालु धीरे-धीरे मंदिर की ओर बढ़ते गए। कोई झांकी से तो कोई गर्भगृह पहुंच मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन किया। मां विंध्यवासिनी के दर्शन-पूजन के बाद श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर पर विराजमान समस्त देवी-देवताओं को नमन किया। इसके बाद श्रद्धालु मां अष्टभुजा व मां काली के दर्शन को विध्य पर्वत की ओर निकल पड़े। भक्तों ने दर्शन-पूजन कर पैदल त्रिकोण परिक्रमा की। श्रद्धालुओं ने एक बार फिर मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन कर सुख-समृद्धि की कामना की। नवरात्र मेला के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर तैनात गैर जनपद के पुलिसकर्मी शुक्रवार को दोपहर बाद ही लौटने लगे। मां की आरती के लिए दीपक और अनुष्ठान समापन के लिए हवन करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक रही। दुकानदारों ने मनमाना दाम वसूलने में कोई संकोच नहीं किया। शारदीय नवरात्र सकुशल संपन्न हुआ।

अन्य खबरें  राहुल गांधी 19 अक्टूबर को रांची आ सकते हैं

शांतिपूर्ण माहौल में हुआ नवरात्र मेले का समापन

अन्य खबरें  बंधी में डूबने से युवक की मौत, मूर्ति विसर्जन के दौरान हुआ हादसा

शारदीय नवरात्र मेले का समापन शांतिपूर्ण माहौल में हुआ। इससे पुरोहितों के साथ ही प्रशासनिक अफसरों ने भी राहत की सांस ली। नवरात्र मेला तैयारी में भले ही कुछ कमी रह गई हो, लेकिन सतर्कता व सजगता से नवरात्र मेला सकुशल संपन्न हो गया और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी भी नहीं हुई।

अन्य खबरें  अंब न्यायलय को मिला नया भवन, सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीश ने किया लोकार्पण

बोले दर्शनार्थी- वाकई, पहले से काफी बदल गया है विंध्यधाम

विंध्य कारिडोर निर्माण के लिए ध्वस्तीकरण के बाद विंध्यधाम का रूप काफी बदल गया है। श्रद्धालु भी मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन करने के बाद विंध्यधाम का भ्रमण कर जायजा लेते नजर आए और कहने लगे कि वाकई, पहले से काफी बदल गया है विंध्यधाम। विंध्य कारिडोर बनने से और खूबसूरत होगा। श्रद्धालुओं ने रोप-वे की सवारी कर विध्य पर्वत के प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठाया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  दीपावली स्नेह मिलन, सम्मान समारोह एवं अन्नकूट महोत्सव 24 नवम्बर काे, पोस्टर विमोचन दीपावली स्नेह मिलन, सम्मान समारोह एवं अन्नकूट महोत्सव 24 नवम्बर काे, पोस्टर विमोचन
जयपुर । अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन प्रदेश इकाई राजस्थान के तत्वावधान में 24 नवम्बर को आयोजित होने वाले दीपावली स्नेह...
दीवाली उत्सव 2024: बीकानेर में पहली बार टैलेंट को मिलेगा मंच
जीवन में कभी हताश ना हों, मैं खुद चौथे प्रयास में आईएएस बनी- यूआईटी सचिव डाॅ. अपर्णा गुप्ता
पुष्कर श्री गुरु नानक साहिब गुरुद्वारे व श्री निम्बार्क पीठ के भोग प्रसाद काे शुद्धता का सर्टिफिकेट
दस हजार आर्य विद्वान ऋषि मेले में जुटेंगे, राजस्थान और गुजरात के राज्यपाल भी हाेंगे शामिल
राजस्थान में एक लाख नौकरियां युवाओं को देने का आंकड़ा दिसंबर तक छूने के करीब- जल संसाधन मंत्री
बेकाबू कार खड़ी ट्रैक्टर-ट्रॉली में घुसी, 13 श्रमिक घायल