राजस्थान में भारी बारिश से रेलवे ट्रैक बहा, जोधपुर-उदयपुर में बिगड़े हालात

By Desk
On
  राजस्थान में भारी बारिश से रेलवे ट्रैक बहा, जोधपुर-उदयपुर में बिगड़े हालात

जयपुर । राजस्थान के जोधपुर और उदयपुर में बीते दो दिन से हो रही भारी बारिश से हालात बिगड़ने लगे हैं। जोधपुर-जैसलमेर रेलवे ट्रैक को भी तेज बरसात से नुकसान हुआ है। बुधवार सुबह से यहां दो ट्रेनें रद्द हुई हैं और एक ट्रेन को रास्ते में रोका गया है। वहीं, जोधपुर शहर में नदियों की तरह पानी बह रहा है। उदयपुर-अहमदाबाद नेशनल हाईवे पर भी बुधवार सुबह से लंबा जाम लगा हुआ है। जगह-जगह पानी भरने से वाहनों की कई किलोमीटर लंबी लाइन लग गई है। तीन दिन से हो रही लगातार बरसात के कारण बांसवाड़ा, डूंगरपुर, धौलपुर, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर में बड़े डैम के गेट खोले गए हैं। वहीं टोंक में भी भारी बरसात के कारण चाकल नदी उफान पर है। मंगलवार को नदी की रपट पर एक युवक बाइक सहित फंस गया। युवक को करीब 11 घंटे बाद बुधवार सुबह निकाला गया। आज भी राज्य के 31 जिलों में बारिश का अलर्ट है।

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने सात सितंबर तक राजस्थान में मानसून के सक्रिय रहने की संभावना जताई है। दाेबारा सक्रिय हुए मानसून के कारण उदयपुर में स्वरूपसागर और उदयसागर बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। बांसवाड़ा में माही बजाज बांध भी फुल हो गया है। यहां मंगलवार से ही पानी की निकासी जारी है। धौलपुर के पार्वती डैम के भी दाे गेट खोलकर बांध में पानी का लेवल कम किया जा रहा है। चित्तौड़गढ़ का गंभीरी डैम भी लबालब हो गया है। इसके अलावा टोंक, बूंदी सहित कई जिलों में नदियों का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है।

Read More  तेजा दशमी महोत्सव व किसान सम्मेलन शुक्रवार को

जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि ओसियां और तिंवरी रेलवे स्टेशनों के बीच अत्यधिक जलभराव हो गया है। रानीखेत एक्सप्रेस को ओसियां में रोक दिया गया है। जैसलमेर-काठगोदाम एक्सप्रेस के मार्ग में बदलाव किया गया है। अब यह ट्रेन आज परिवर्तित मार्ग पर फलोदी, बीकानेर, रतनगढ़, और चूरू होते हुए काठगोदाम जाएगी। इसके अतिरिक्त, साबरमती एक्सप्रेस और रूणिचा स्पेशल ट्रेनें भी प्रभावित रहेंगी। वहीं, उदयपुर में भारी बारिश के कारण उदयपुर-अहमदाबाद नेशनल हाईवे पर सुबह सात बजे से कई किलोमीटर लंबा जाम लगा हुआ है। हाईवे पर जगह-जगह पानी भर गया है।

Read More  राजस्थान जल महोत्सव में दिलाई जलसंग्रहण की शपथ

जोधपुर में भारी बारिश में माडियाई फाटक के पास क्षतिग्रस्त रेलवे ट्रैक का ओसियां विधायक भैराराम सियोल निरीक्षण किया। इस दौरान विधायक ने रेलवे अधिकारियों से बात भी की। जोधपुर में तेज बारिश से केरु में चामुंडा नदी उफान पर है। इसी दौरान एक बोलेरो चामुंडा नदी के पानी में फंस गई। हालांकि, बोलेरो सवार सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया। मंगलवार से जोधपुर में हो रही बारिश के कारण शहर के अधिकतर हिस्सों में जलजमाव हो गया है। शहर के भीतरी इलाकों में पानी का बहाव नदी के जैसा दिख रहा है। चित्तौड़गढ़ जिले का सबसे बड़ा बांध निंबाहेड़ा का गंभीरी डैम बुधवार सुबह ओवरफ्लो हो गया। बांध में छह इंच की चादर चल रही है। बांध की भराव क्षमता 23 फीट है। पिछले दो दिनों से मध्यप्रदेश के मोरवन बांध के आसपास हो रही लगातार बारिश के साथ-साथ निंबाहेड़ा शहर में भी लगातार बारिश होने से गंभीरी बांध में तेजी से पानी की आवक हुई है। बूंदी जिले में मंगलवार रात हुई बारिश से नैनवां क्षेत्र का कनक सागर बांध ओवरफ्लो हो गया है। इस कारण दुगारी गांव के अंदर पानी बहने लगा। जिससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Read More  सनातन संस्कृति की संरक्षक है संस्कृत : डॉ. गोपाल शर्मा

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी 17 से 19 सितंबर तक चलने वाले जनसंपर्क अभियान के तहत सभी 200 विधानसभाओं में भाजपा के वरिष्ठ नेता करेंगे प्रवासः- डॉ अरूण चतुर्वेदी
सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी बूथ स्तर पर करेंगे जनसंपर्कः- डॉ...
उप मुख्यमंत्री ने किया महाराव उम्मेद सिंह के शिक्षा, चिकित्सा और विकास में योगदान का स्मरण
पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के दूसरे फेज का उद्धाटन किया
अमृत भारत स्टेशन योजना: तीव्र गति से चल रहा है हनुमानगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य
राहुल गांधी के डीएनए में ही आरक्षण विरोधी नीतियां है :सम्राट चौधरी
नौसेना कमांडर 17 से 20 सितंबर तक नई दिल्ली में समुद्री चुनौतियों की समीक्षा करेंगे
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में तूतीकोरिन अंतरराष्ट्रीय कंटेनर टर्मिनल का किया उद्घाटन