चीन के दौरे पर जाएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री

By Desk
On
   चीन के दौरे पर जाएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री

काठमांडू । नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और विदेश मंत्री डॉ. आरजू राणा चीन दौरे की तैयारी में जुटे हैं। काठमांडू स्थित चीनी दूतावास के अधिकारी प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें कर रहे हैं। दौरे का एजेंडा तय किया जा रहा है। इस दौरे में नेपाल बेल्ट एंड रोड इनिसिएटिव के कार्यान्वयन समझौते पर हस्ताक्षर हो सकता है।

नवंबर के पहले हफ्ते में विदेश मंत्री डॉ. राणा बीजिंग जाएंगी। काठमांडू स्थित चीनी दूतावास के अधिकारी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर चीन दौरे के एजेंडे को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अमृत राई ने शनिवार को विजयादशमी पर आयोजित शुभकामना कार्यक्रम में कहा कि विदेश मंत्री डॉ. राणा नवंबर के प्रथम सप्ताह में चीनी विदेश मंत्री वांग यी के निमंत्रण पर बीजिंग जाएंगी। औपचारिक तारीख का ऐलान जल्द होगा। बीआरआई के कार्यान्वयन समझौते पर हस्ताक्षर से जुड़े सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि चीन की तरफ से समझौते पर हस्ताक्षर के लिए लगातार दबाव बनाया जा रहा है लेकिन नेपाल सरकार की कैबिनेट से स्वीकृति मिलने के बाद ही इस पर कोई फैसला हो सकता है।

अन्य खबरें  युद्धग्रस्त इजरायल जाएंगे दो हजार से अधिक नेपाली

नवंबर में विदेश मंत्री के भ्रमण के तत्काल बाद प्रधानमंत्री ओली भी चीन के दौरे पर जाएंगे। दिसंबर के पहले हफ्ते में ओली चीन के दौरे पर जा सकते हैं। हाल में न्यूयॉर्क दौरे के दौरान विदेश मंत्री से हुई द्विपक्षीय वार्ता के क्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री को चीन आने का निमंत्रण दिया गया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि दिसंबर में ओली चीन के राजकीय दौरे पर जाएंगे।

अन्य खबरें  भारत के मोस्ट वांटेड का इस्लामाबाद में गर्मजोशी से स्वागत

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  पुरुलिया में नदी किनारे रेत के नीचे से मिला युवती का शव, पुलिस ने शुरू की जांच पुरुलिया में नदी किनारे रेत के नीचे से मिला युवती का शव, पुलिस ने शुरू की जांच
कोलकाता । पुरुलिया के बड़ाबाजार थाना अंतर्गत सिंधरी इलाके में गुरुवार को एक युवती का शव बरामद होने से क्षेत्र...
केदारनाथ विधानसभा उप निर्वाचन के लिए कार्यक्रम की घोषणा
उमर अब्दुल्ला ने ली जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ, सुरिंदर चौधरी बने उपमुख्यमंत्री
निवेशकों की सहूलियतों में इजाफा करेगी योगी सरकार
पार्थ चटर्जी ने ही भेजी अयोग्य उम्मीदवारों की सूची : सीबीआई का दावा
डीएम ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय के साथ अनुमंडलीय अस्पताल का किया निरीक्षण
प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उमर अब्दुल्ला को बधाई दी