निर्मला सीतारमण ने मैक्सिको के वित्‍त मंत्री से की मुलाकात, अहम मुद्दों पर बात

By Desk
On
  निर्मला सीतारमण ने मैक्सिको के वित्‍त मंत्री से की मुलाकात, अहम मुद्दों पर बात

नई दिल्ली । केंद्रीय वित्‍त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मैक्सिको सिटी में मैक्सिको के वित्‍त एवं सार्वजनिक ऋण सचिव डॉ. रोजेलियो रामिरेज़ डे ला ओ से मुलाकात की। जिसमें दोनों नेताओं के बीच अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। सीतारमण ने इस मुलाकात के दौरान कहा कि भारत को मैक्सिको सरकार के साथ अपने अनुभव साझा करने और भारत के डिजिटल परिवर्तन के आधार पर सहयोग की संभावना तलाशने में खुशी होगी।

वित्‍त मंत्री कार्यालय ने ‘एक्‍स’ पोस्‍ट पर जारी बयान में कहा कि निर्मला सीतारमण ने मैक्सिको के अपने समकक्ष से चर्चा के दौरान कहा कि भारत ने एक अरब से अधिक बैंक खातों, मोबाइल फोन और डिजिटल पहचान आधार, एकीकृत भुगतान इंटरफेस यूपीआई, अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण डीबीटी की नींव का लाभ उठाकर एक नई डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने, कमजोर लोगों के साथ-साथ बड़े समाज को सशक्त बनाने में सफलता प्राप्त की है।

अन्य खबरें  भारत पूर्वी तट पर नई मिसाइल परीक्षण रेंज विकसित करेगा, सीसीएस ने मंजूरी दी

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने डॉ. रोजेलियो रामिरेज़ डे ला ओ को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए उन्‍हें वित्त एवं सार्वजनिक ऋण सचिव नियुक्त किए जाने पर बधाई दी। इसके साथ ही विवेकपूर्ण राजकोषीय नीतियों के बाद पिछले 6 वर्षों में मैक्सिकन अर्थव्यवस्था के मजबूत प्रदर्शन की भी सराहना की।

अन्य खबरें  दिल्ली में प्रदूषण के लिए आआपा सरकार जिम्मेदार : संदीप दीक्षित

वहीं, डॉ. रोजेलियो रामिरेज़ ने समग्र रूप से आबादी की मदद करने के लिए मैक्सिकन प्रशासन के आधारभूत स्तंभों को साझा किया। इनमें निम्न आय वाले परिवारों को सहायता, सार्थक बुनियादी ढांचे में विकास, आपूर्ति पक्ष के उपाय शामिल हैं।

अन्य खबरें  प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय यात्रा पर लाओस पहुंचे

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  भाजपा की चाल भांप रही कांग्रेस, 24 तक टिकट पर स्थिति करेगी साफ भाजपा की चाल भांप रही कांग्रेस, 24 तक टिकट पर स्थिति करेगी साफ
देहरादून । उत्तराखंड के केदारनाथ विधानसभा सीट पर आगामी 20 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस अपनेउम्मीदवार की...
हिमाचल में 2061 वन मित्रों की भर्ती को मंजूरी, नहीं होगा 10 अंकों का साक्षात्कार
सचिवालय में हुई उत्तराखंड स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति की 12वीं गवर्निंग बाॅडी की बैठक
उपचुनावों में भाजपा सातों सीट हारेगी : जूली
शाहपुरा में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट: 1435 करोड़ के निवेश से जिले को मिलेगी नई ऊंचाई
तेज रफ्तार डंपर ने बाइक सवार को कुचला, युवक की मौत
राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड ने भर्ती सम्बंधी दो साल का कलेण्डर किया जारी