शहीदों के बलिदान से प्रेरणा लेकर देश की सेवा का संकल्प लें: पुलिस महानिदेशक

By Desk
On
  शहीदों के बलिदान से प्रेरणा लेकर देश की सेवा का संकल्प लें: पुलिस महानिदेशक

जयपुर ।पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने कहा कि देश के अमर शहीद पुलिसकर्मियों के बलिदान से प्रेरणा लेकर सभी पुलिस अधिकारी और पुलिसकर्मी अपने कर्तव्य का ईमानदारी से पालन करते हुए देश की सेवा का संकल्प लें। यह बात डीजीपी साहू ने सोमवार को पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर जयपुर में राजस्थान पुलिस अकादमी (आरपीए) में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के अवसर पर कहीं।

राष्ट्र सेवा में शहीद देश के 216 पुलिस कर्मियों का पुण्य स्मरण

अन्य खबरें  युवाओं को टैक्नो डवलपर्स बनाने का लक्ष्य : डॉ. संजीव कुमार गुप्ता

पुलिस महानिदेशक साहू ने श्रद्धांजलि कार्यक्रम में पूरे भारत में एक सितम्बर 2023 से 31 अगस्त 20224 की अवधि में राष्ट्र सेवा में वीरगति प्राप्त करने वाले 216 पुलिस अधिकारियों और कर्मियों के नाम वाचन करते हुए राजस्थान पुलिस परिवार की ओर से उन्हें भावांजलि अर्पित की। उन्होंने राजस्थान के शहीद पुलिसकर्मियों एएसआई रामचंद्र, एएसआई राम स्वरूप, हैड कांस्टेबल चंदा कुमारी, हैड कांस्टेबल खुशीराम राजलवाल, हैड कांस्टेबल लहर चंद, हैड कांस्टेबल शीशराम, हैड कांस्टेबल सुखराम,हेड कांस्टेबल उमराव सिंह, हैड कांस्टेबल विनोद कुमार,कांस्टेबल भंवर लाल, कांस्टेबल धारा सिंह मीना, कांस्टेबल कुम्भाराम, कांस्टेबल महेंद्र राम, कांस्टेबल महिपाल, कांस्टेबल निरंजन सिंह, कांस्टेबल प्रवीण चंद्र, कांस्टेबल सत्येन्द्र सिंह, कांस्टेबल सुखराम, कांस्टेबल सुरेश मीना एवं कांस्टेबल थानाराम सहित देश के अन्य राज्यों के साथ बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, फायर सर्विसेज होमगार्ड तथा आरपीएफ के जवानों का स्मरण करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

अन्य खबरें  चारदीवारी क्षेत्र में 23 को सुबह पांच बजे से शुरू होगी पेयजल की आपूर्ति

लद्दाख में 65 वर्ष पहले पुलिस जवानों के बलिदान को किया नमन

अन्य खबरें ब्रिगेडियर एच एच महाराजा सवाई भवानी सिंह की जयंती पर विशेष !

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने अपने उद्बोधन में कहा कि 65 वर्ष पहले 21 अक्टूबर 1959 के दिन लद्दाख के दुर्गम क्षेत्र में भारतीय पुलिस के जवानों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे। इन अमर जवानों की शहादत को याद करने और उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के लिए पूरे देश में हर पुलिस संगठन और संस्थान में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि पुलिस के इन वीर जवानों का बलिदान भारतीय पुलिस के कार्यों की उच्चतम परम्पराओं का प्रतीक है, जो देशभर में पुलिस जवानों के समक्ष कर्तव्यनिष्ठा का अनुपम और अनुकरणीय आदर्श प्रस्तुत करता है।

पुलिस महानिदेशक ने ली परेड की सलामी

श्रद्धांजलि कार्यक्रम में शहीद पुलिसकर्मियों के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर हुआ, परेड में डीजीपी श्री साहू ने सलामी लीं। पुलिस महानिदेशक श्री साहू एवं पूर्व डीजीपी श्री अजीत सिंह ने आरपीए में शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि दी। शहीद स्मारक पर रिटायर्ड डीजीपी ओपी गल्होत्रा एवं एसपीएस श्रीवास्तव, एडीजी (ट्रेनिंग) अशोक राठौड़, आईबी के ज्वॉइंट डायरेक्टर रमाकांत शर्मा, सीबीआई के डीआईजी अशोक कुमार, एडीजी एवं आरपीए के निदेशक एस. सेंगाथिर, जयपुर के एडिशनल पुलिस कमिश्नर कुंवर राष्ट्रदीप सिंह एवं रिटायर्ड एएसआई पृथ्वी सिंह सहित पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर डीजीपी (एसीबी) रवि प्रकाश मेहरड़ा, डीजीपी (साइबर अपराध एवं एससीआरबी) हेमंत प्रियदर्शी के अलावा एडीजी,आईजी एवं डीआईजी स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों सहित आईपीएस, आरपीएस एवं अन्य पुलिस अधिकारी, पुलिसकर्मी और गणमान्य जन मौजूद रहे।

आरपीए में कार्यक्रम के बाद जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर त्रिमूर्ति सर्किल स्थित पुलिस स्मारक पर भी श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां डीजीपी यू आर साहू ने पुलिस शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर पुलिस के अमर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान पुलिस कमिश्नरेट जयपुर के पुलिस अधिकारियों सहित अन्य पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने भी शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  भाजपा की चाल भांप रही कांग्रेस, 24 तक टिकट पर स्थिति करेगी साफ भाजपा की चाल भांप रही कांग्रेस, 24 तक टिकट पर स्थिति करेगी साफ
देहरादून । उत्तराखंड के केदारनाथ विधानसभा सीट पर आगामी 20 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस अपनेउम्मीदवार की...
हिमाचल में 2061 वन मित्रों की भर्ती को मंजूरी, नहीं होगा 10 अंकों का साक्षात्कार
सचिवालय में हुई उत्तराखंड स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति की 12वीं गवर्निंग बाॅडी की बैठक
उपचुनावों में भाजपा सातों सीट हारेगी : जूली
शाहपुरा में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट: 1435 करोड़ के निवेश से जिले को मिलेगी नई ऊंचाई
तेज रफ्तार डंपर ने बाइक सवार को कुचला, युवक की मौत
राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड ने भर्ती सम्बंधी दो साल का कलेण्डर किया जारी