हमारी तरह ही फार्म एनिमल्स भी संवेदनशील प्राणी हैं जो दर्द और पीड़ा महसूस करते हैं

-पर्यटन सचिव, रवि जैन 

On
हमारी तरह ही फार्म एनिमल्स भी संवेदनशील प्राणी हैं जो दर्द और पीड़ा महसूस करते हैं

जयपुर, 21 सितंबर: पीपल फॉर एनिमल्स पब्लिक पॉलिसी फाउंडेशन और ग्लोबल फूड पार्टनर्स ने होटल क्लार्क्स आमेर, जयपुर के सहयोग से एक केज-फ्री एग मीट का आयोजन किया। इस बैठक ने लगभग 50 प्रतिभागी एकत्रित हुए, जिसमें भारत भर के अंतरराष्ट्रीय हॉस्पिटैलिटी चेन और केज-फ्री अंडा उत्पादक के प्रमुख प्रतिनिधि शामिल थे। इस कार्यक्रम में विशेष रूप से केज-फ्री अंडों के उपयोग के माध्यम से हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र द्वारा सस्टेनेबिलिटी और पशु कल्याण को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

इस अवसर पर राजस्थान सरकार के पर्यटन सचिव रवि जैन ने खाद्य आपूर्ति श्रृंखलाओं से क्रूरता को समाप्त करने की आवश्यकता पर बल दिया और होटलों से केज-फ्री अंडों की ओर बढ़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "होटलों के लिए पशु कल्याण को शामिल करना और अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं में नैतिक प्रथाओं और स्थिरता को अपनाना अत्यावश्यक हो गया है। हमारी तरह ही फार्म एनिमल्स भी संवेदनशील प्राणी हैं जो दर्द और पीड़ा महसूस करते हैं। उन्हें अनावश्यक क्रूरता और हिंसा का शिकार नहीं होना चाहिए।"

अन्य खबरें  हनीट्रैप में फंसाने की धमकी देकर बुजुर्ग से ठगे दस लाख

होटल क्लार्क्स आमेर के प्रबंध निदेशक, श्री अपूर्व कुमार ने होटल संचालन में पशु कल्याण के एकीकरण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “परिवर्तन की शुरुआत खुद से होती है," यह साझा करते हुए कि वह नैतिक कारणों से एक दशक से अधिक समय से 'वेगन' रहे हैं और अपने व्यावसायिक व्यवहार में कल्याण और नैतिक सिद्धांतों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अन्य खबरें children will soon get milk 3 days a week at Aaganwadi/आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को शीघ्र ही मिलेगा सप्ताह में 3 दिन दूध-दिया कुमारी

उपस्थित प्रतिनिधियों में हयात रीजेंसी, मैरियट होटल्स, हिल्टन होटल्स, ले मेरिडियन होटल्स, रैडिसन होटल्स, बीडब्ल्यूएच होटल्स, आईटीसी राजपुताना और नोवोटेल जयपुर सहित लगभग 15 प्रमुख होटलों के प्रतिनिधि शामिल थे। इस कार्यक्रम में होटलों की नैतिक उपभोग को बढ़ावा देने में बढ़ती भूमिका पर प्रकाश डाला गया, जिसमें मानवीय स्रोतों की सप्लाई चेन में एकीकरण के माध्यम से नैतिक उत्पादन प्रक्रियाओं को अपनाना शामिल है।

अन्य खबरें  व्यापारी को सोना सस्ता दिलाने के नाम पर सत्रह लाख रुपये की ठगी

इस कार्यक्रम में कई विशेषज्ञों ने संबोधित किया, जिनमें शामिल थे: पीपल फॉर एनिमल्स पब्लिक पॉलिसी फाउंडेशन की ट्रस्टी श्रीमती गौरी मौलेखी - जो कंपनियों को उनके सोर्सिंग नीतियों में पशु कल्याण को शामिल करने में मदद करती हैं; ग्लोबल फूड पार्टनर्स की कॉर्पोरेट एंगेजमेंट प्रमुख सुश्री क्रिसेल गर्ग - जो एक सिंगापुर स्थित परामर्श कंपनी है जो कंपनियों को उनके केज-फ्री लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करती है; और भारत सरकार के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तहत केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान, जो कॉर्पोरेट आपूर्तिकर्ताओं को केज-फ्री अंडा उत्पादन में प्रशिक्षण प्रदान करता है।

सुश्री मौलेखी ने कहा, “दुनिया भर में हजारों निगमों को पिंजरे से मुक्त अंडे की सोर्सिंग में बदलाव करके पशु कल्याण और नैतिक खाद्य आपूर्ति प्रथाओं को प्राथमिकता देते हुए देखना खुशी की बात है। अब ज़्यादातर भारतीय उपभोक्ता मानवीय स्रोत वाला भोजन चाहते हैं और हॉस्पिटैलिटी कंपनियों को इस मांग को पूरा करना चाहिए।''

इस सम्मेलन में आतिथ्य क्षेत्र और केज-फ्री अंडा उत्पादकों के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी को रेखांकित किया गया, जिससे मानवीय और स्थिर खाद्य स्रोतों की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। बी डब्ल्यू एच होटल्स के संचालन उपाध्यक्ष श्री विजय बाजपेई - जिनके पास 2025 तक अपने केज-फ्री प्रतिबद्धता को पूरा करने की समयसीमा है - ने कहा, “भारत हमारे लिए एक चुनौतीपूर्ण बाजार रहा है क्योंकि यहां केज-फ्री अंडों की आपूर्ति सीमित है। इस कार्यक्रम ने संस्थागत उपभोक्ताओं और केज-फ्री उत्पादकों को एक छत के नीचे लाया जिससे हमें हमारे देशभर के प्रॉपर्टीज के लिए केज-फ्री अंडों की आपूर्ति करने के लिए सही साझेदार खोजने में मदद मिल सकेगी। हमें  विश्वास है कि अब हम अपनी 2025 की समयसीमा को पूरा कर सकेंगे।”

 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

हमारी तरह ही फार्म एनिमल्स भी संवेदनशील प्राणी हैं जो दर्द और पीड़ा महसूस करते हैं हमारी तरह ही फार्म एनिमल्स भी संवेदनशील प्राणी हैं जो दर्द और पीड़ा महसूस करते हैं
जयपुर, 21 सितंबर: पीपल फॉर एनिमल्स पब्लिक पॉलिसी फाउंडेशन और ग्लोबल फूड पार्टनर्स ने होटल क्लार्क्स आमेर, जयपुर के सहयोग...
रिलायंस फाउंडेशन महिलाओं की डिजिटल भागीदारी बढ़ाने के लिए देगा 10 मिलियन डॉलर का वित्तीय सहयोग
राज्य को वैश्विक औद्योगिक हब बनाने के लिए सरकार प्रयासरत
त्वरित व संतुष्टिपरक हो लोगों की समस्याओं का समाधान : मुख्यमंत्री
इबल इंजन की सरकार में भी केन्द्र कर रही बिहार की हकमारी : मुकेश झा
भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास युद्ध अभ्यास-24 का समापन
हनीट्रैप में फंसाने की धमकी देकर बुजुर्ग से ठगे दस लाख