जयपुर मेट्रो ने किया अपनी यात्री सेवाओं को विशेष योग्यजन हेतु सुलभ बनाने के लिए विभिन्न सुविधाओं का कार्यान्वयन:- वैभव गलारिया 

On
जयपुर मेट्रो ने किया अपनी यात्री सेवाओं को विशेष योग्यजन हेतु सुलभ बनाने के लिए विभिन्न सुविधाओं का कार्यान्वयन:- वैभव गलारिया 

जयपुर मेट्रो में विशेष योग्यजन को प्रदत्त समावेशी सुविधाओं का राज्य आयुक्त, विशेष योग्यजन द्वारा सुगमता निरीक्षण।

जयपुर 16 अक्टूबर। राज्य आयुक्त- विशेष योग्यजन राजस्थान, उमा शंकर शर्मा एवं 02 सदस्यीय दल द्वारा दिनांक 16.10.2024 को जयपुर मेट्रो स्टेशनों पर विशेष योग्यजन सुगमता निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने जयपुर मेट्रो के सभी पूर्णकालिक निदेशकों के साथ चर्चा की। मेट्रो ट्रेन द्वारा मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से छोटी चौपड़ मेट्रो स्टेशन तक निरीक्षण किया, इस निरीक्षण के दौरान निदेशक (परिचालन एवं प्रणाली) अखिलेश कुमार सक्सैना एवं परिचालन विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहें। उन्होने निरीक्षण के क्रम में जयपुर मेट्रो द्वारा विशेष योग्यजन के लिए प्रदान की गई मुख्य सुविधाओं का निरीक्षण किया गया।

उनके द्वारा मेट्रो स्टेशनों पर विशेष योग्यजन हेतु निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप उपलब्ध व्हील चेयर सहायता, विशेष पार्किंग, रैंप और रेलिंग की सुविधा, टैक्टाइल पथ, विशेष योग्यजन शौचालय, चौड़े स्वचालित फ्लैप गेट्स, ट्रेनों में आरक्षित स्थान, सुलभ साइन बोर्ड और लिफ्ट, लिफ्ट में ब्रेल साइन बोर्ड और विशेष रूप से चौड़े प्रवेश द्वार, निरीक्षण-विजुअल सूचना प्रणाली जैसी बुनियादी सुविधाओं का गहराई से निरीक्षण किया तथा सभी सुविधाए अच्छे प्रकार से एवं RPwD अधिनियम 2016 के अनुरूप पाये जाने पर उन्होने जयपुर मेट्रो की सहराना की। साथ ही यह भी पाया गया कि जयपुर मेट्रो के सभी स्टेशनों पर विशेष योग्यजन की सहायता के लिए जयपुर मेट्रो पुलिस भी सदैव तत्पर रहती हैं। 
उनके द्वारा जयपुर मेट्रो में विशेष योग्यजन शौचालय तक उपलब्ध कराई गई हैण्डरेल एवं टैक्टाइल पथ की सुविधा को बेहद सराहनीय बताया गया। सदस्यीय दल द्वारा मेट्रो स्टेशन पर विशेष योग्यजन शौचालय की कुछ फोटो भी ली गयी ताकि उसे अन्य विभागों में एक अनुकरणीय व्यवस्था के रूप में प्रस्तुत किया जा सके। श्रीमान् राज्य आयुक्त नें मेट्रो प्रशासन को कुछ नवीन कदम के संदर्भ में सुझाव भी बताए, जिसमे प्रमुखतया विशेष योग्यजन की सांकेतिक भाषा को समझने के लिए QR Code लगवाने, विशेष योग्यजन शौचालय में आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए अलार्म बटन लगाने एवं विशेष योग्यजन के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्था से स्टॉफ को प्रक्षिशण दिलाना जैसे कदम उठाना शामिल है। 
उन्होने मेट्रो स्टेशनों पर विशेष योग्यजनों हेतु उपलब्ध सुविधाओं को अन्य विभागों के लिए अनुकरणीय बताया तथा उन्होने अन्य विभागो के अधिकारियों को मेट्रो स्टेशनों आकर पर उपलब्ध सुविधाओं को देखने का सुझाव दिया।
जयपुर मेट्रो प्रारम्भ से हीं समावेशी वातावरण बनाने में हमेशा प्रतिबद्ध रहा है, जहाँ सभी यात्री, चाहे उनकी शारीरिक क्षमता कुछ भी हो, बिना किसी कठिनाई के और सम्मान पूर्वक यात्रा कर सकें। इन सुविधाओं का कार्यान्वयन मेट्रो परिवहन को सभी के लिए सुलभ बनाने के व्यापक उद्देश्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
जयपुर मेट्रो के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक वैभव गलारिया ने बताया कि जयपुर मेट्रो ने अपनी यात्री सेवाओं को विशेष योग्यजन हेतु अधिक सुलभ बनाने के लिए विभिन्न सुविधाओं का कार्यान्वयन किया है। यह सुविधाएं RPwD अधिनियम 2016 में उल्लिखित प्रावधानों के अनुरूप हैं, तथा इनको अच्छे से लगातार बनाये रखने के लिए कार्य किया जाता हैं। ताकि विशेष योग्यजन जयपुर मेट्रो में आत्मनिर्भरता, पूर्ण आत्मविश्वास और सुलभता के साथ यात्रा कर सकें।

अन्य खबरें  कार्तिक मास में गोविन्द देवजी मंदिर में बदलेगा झांकियों का समय

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में गुंडा राज,जयपुर में RSS के खीर वितरण कार्यक्रम में चाकू से हमला राजस्थान में गुंडा राज,जयपुर में RSS के खीर वितरण कार्यक्रम में चाकू से हमला
8 स्वयंसेवक जख्मी, कुछ संदिग्ध हिरासत में
आईपीडी टावर में मेडिकल उपकरण लगा कर 15 मंज़िल का काम करें पूरा -वैभव गालरिया
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने प्रतिष्ठित वंडरलस्ट मैगजीन के अधिकारियों के साथ की महत्वपूर्ण बैठक !
बदरीनाथ धाम दर्शन को पहुंचे कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल
संतों के सान्निध्य और वेद मंत्रों की गूंज के बीच ‘मेरी मातृभूमि-मेरी जिम्मेदारी’ अभियान शुरू
अक्षय कुमार की फिल्म 'सरफिरा' और 'खेल खेल में' का ओटीटी पर दबदबा
राधिका आप्टे ने फैंस को दी खुशखबरी, रेड कार्पेट पर बेबी बंप के साथ पहुंचीं एक्ट्रेस