कंटेंट क्रिएशन का बाजार 2035 तक होगा 480 अरब डॉलर का : सिंधिया

By Desk
On
  कंटेंट क्रिएशन का बाजार 2035 तक होगा 480 अरब डॉलर का : सिंधिया

नई दिल्ली । केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि भारत दुनिया की कंटेंट निर्माण की राजधानी बनने की ओर अग्रसर है, जिसका बाजार 2035 तक 30 अरब डॉलर से बढ़कर 480 अबर डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया आज राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में चल रही ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024’ के ‘’एआई और डिजिटल प्‍लेटफॉर्म’’ का उपयोग करना शीर्षक पर एक पैनल चर्चा को संबोधित कर रहे थे। संचार मंत्री ने चर्चा के दौरान सूचना तक पहुंच के लोकतंत्रीकरण और डिजिटल क्रांति का नेतृत्व करने के लिए 6-जी जैसी अगली पीढ़ी की तकनीकों को अपनाने के लिए भारत की तत्परता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि एआई वास्तविक समय में वैयक्तिकरण और दर्शकों के साथ बातचीत की सुविधा प्रदान करता है। इसलिए रचनात्मक अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ने वाली है। यह बातचीत एआई की मानवीय रचनात्मकता को प्रतिस्थापित करने के बजाय पूरक करने की क्षमता पर केंद्रित थी। चर्चा के दौरान उद्योग विशेषज्ञों ने कहा कि एआई-संचालित सामग्री शिक्षित करने और जागरूकता बढ़ाने में भी मदद कर सकती है, जो सार्थक जानकारी फैलाने के अभूतपूर्व अवसर प्रदान करती है।

अन्य खबरें  सीबीआई ने रिश्वत मामले में रायबरेली कोच फैक्टरी के सामग्री अधीक्षक समेत तीन को किया गिफ्तार

चर्चा में विशेषज्ञों ने इस बात पर जोर दिया कि कंटेंट निर्माण में एआई राजस्व धाराओं का विस्तार करने, लागत कम करने और नए बाजारों में प्रवेश करने का एक अवसर है, खासकर टियर-2 और टियर-3 शहरों में जहां कंटेंट उपभोग पैटर्न विकसित हो रहे हैं। ये बातचीत एआई की मानवीय रचनात्मकता को प्रतिस्थापित करने के बजाय पूरक करने की क्षमता पर केंद्रित थी। एआई क्षेत्रीय सामग्री को बढ़ा रहा है, भारत में यूट्यूब (YouTube) की 95 फीसदी खपत अब क्षेत्रीय भाषाओं में हो रही है, जो कुछ साल पहले मुख्य रूप से अंग्रेजी बोलने वाले डिजिटल क्षेत्र से बदलाव को दर्शाता है।

अन्य खबरें  पाकिस्तान में एससीओ की बैठक में विदेश मंत्री ने कहा, आतंक और व्यापार साथ-साथ नहीं

राष्ट्रीय राजधानी के भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्घाटन के साथ ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस’ के 8वें संस्करण की शुरुआत हुई थी। ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024’ में 400 से अधिक प्रदर्शक, करीब 900 स्टार्टअप और 120 से अधिक देशों की भागीदारी हो रही है। इस कार्यक्रम में 900 से अधिक प्रौद्योगिकी उपयोग परिदृश्यों का प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसमें 600 से अधिक वैश्विक और भारतीय वक्ताओं के साथ 100 से अधिक सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। भारत 14-24 अक्टूबर तक प्रतिष्ठित विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 की भी मेजबानी कर रहा है।

अन्य खबरें  दिल्ली में पटाखों पर लगा प्रतिबंध, ऑन लाइन ब्रिकी पर भी होगी नजर-गोपाल राय

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 शरद पूर्णिमा उत्सव मना रहे लोगों पर असामाजिक तत्वों का हमला, आठ घायल शरद पूर्णिमा उत्सव मना रहे लोगों पर असामाजिक तत्वों का हमला, आठ घायल
जयपुर । जयपुर के करणी विहार थाना क्षेत्र में गुरुवार रात मंदिर में शरद पूर्णिमा उत्सव मना रहे लोगों पर...
राजस्थान में हम सब मिलकर उपचुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे : गहलाेत
आरोपित पति एक महीने में पेश नहीं हो तो पासपोर्ट और वीजा निरस्त कर विदेश से भारत डिपोर्ट करें-कोर्ट
कार्तिक मास में गुलाबी सर्दी की कछुआ चाल, जयपुर में धीरे-धीरे बढ़ रही सर्दी
आरएएस भर्ती के लिए अब तक 5.15 लाख आवेदन, दाे फरवरी को होगी प्रारंभिक परीक्षा
दस लोगों को मारने वाले लेपर्ड को गोली मारी
रतन टाटा की स्मृति में स्वामी दयानंद नेत्रालय खूंटी में निःशुल्क संकल्प नेत्र ज्योति पखवाड़ा का आयोजन