कार्तिक मास में गुलाबी सर्दी की कछुआ चाल, जयपुर में धीरे-धीरे बढ़ रही सर्दी

By Desk
On
  कार्तिक मास में गुलाबी सर्दी की कछुआ चाल, जयपुर में धीरे-धीरे बढ़ रही सर्दी

जयपुर । राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के मौसम में अब धीरे-धीरे बदलाव आ रहा है। गुलाबी नगर जयपुर सहित प्रदेश के पूर्वी भागों में हल्की ठंडक ने अपनी रंगत दिखानी शुरू कर दी है। आने वाले दिनों में पारे में गिरावट के साथ ही सर्दी का जोर बढ़ने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार, विंड पैटर्न में आ रहे बदलाव व उत्तरी हवाओं के चलने से धीरे-धीरे प्रदेश में सर्दी का दौर बढ़ेगा। आने वाले 10-15 दिनों में प्रदेश में अच्छी सर्दी महसूस होने लगेगी। प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में तो वर्तमान में ही सुबह-शाम व रात में हल्की सर्दी महसूस हो रही है। प्रदेश में अब रात में सर्दी का अहसास होने लगा है। न्यूनतम तापमान में गिरावट आ रही है। गुरुवार को 12 शहरों में न्यूनतम तापमान दाे डिग्री गिरावट के साथ 20 डिग्री से कम रहा। इसमें सबसे कम न्यूनतम तापमान माउंट आबू में 14, अंता बारां में 16.9 डिग्री मापा गया। ग्रामीण अंचलों में तो वर्तमान में ही सुबह-शाम व रात में हल्की सर्दी महसूस हो रही है। विभाग के अनुसार राजस्थान के पश्चिमी मैदानी इलाके और बीकानेर, जयपुर संभाग में दिन में पारा सामान्य या उससे ज्यादा रहने का पूर्वानुमान है। वहीं शेखावाटी अंचल और कोटा संभाग में रात के तापमान में आंशिक गिरावट होने की संभावना है।

अन्य खबरें  जीवन में कभी हताश ना हों, मैं खुद चौथे प्रयास में आईएएस बनी- यूआईटी सचिव डाॅ. अपर्णा गुप्ता

मौसम वैज्ञानिकों के आकलन के अनुसार अरब सागर में सक्रिय डीप डिप्रेशन एरिया के कारण प्रदेश में विंड पैटर्न में हुए बदलाव से दिन में मौसम में तो अभी तक गर्माहट बनी हुई है। बादल छाए रहने पर भी अधिकांश जिलों में दिन में पारा औसत से ज्यादा दर्ज हो रहा है। अगले दो तीन दिन प्रदेशभर में दिन में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि रात के तापमान में आंशिक परिवर्तन होने की उम्मीद है। प्रदेश में दिन में मौसम शुष्क रहने पर मौसम में गर्माहट महसूस हो रही है, लेकिन पुरवाई हवा के असर से रात के तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहा है।

अन्य खबरें  शरद पूर्णिमा उत्सव मना रहे लोगों पर असामाजिक तत्वों का हमला, आठ घायल

मौसम वैज्ञानिकों के आकलन के अनुसार अगले दो-तीन दिन प्रदेशभर में दिन में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि रात के तापमान में आंशिक परिवर्तन होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाके और बीकानेर व जयपुर संभाग में दिन में पारा सामान्य या उससे ज्यादा रहने का पूर्वानुमान है। शेखावाटी अंचल और कोटा संभाग में रात के तापमान में आंशिक गिरावट होने की संभावना है। मौसम विभाग के आकलन के अनुसार हवा में आर्द्रता 60 से 85 फीसदी रहने के कारण फिलहाल सर्दी के तेवर आगामी दिनों में भी थोड़े नर्म रहने की संभावना है। अगले तीन चार दिन में प्रदेश में संभावित विंड पैटर्न में बदलाव होने पर गुलाबी सर्दी का असर बढ़ने की संभावना है।

अन्य खबरें  दीवाली उत्सव 2024: बीकानेर में पहली बार टैलेंट को मिलेगा मंच

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 शरद पूर्णिमा उत्सव मना रहे लोगों पर असामाजिक तत्वों का हमला, आठ घायल शरद पूर्णिमा उत्सव मना रहे लोगों पर असामाजिक तत्वों का हमला, आठ घायल
जयपुर । जयपुर के करणी विहार थाना क्षेत्र में गुरुवार रात मंदिर में शरद पूर्णिमा उत्सव मना रहे लोगों पर...
राजस्थान में हम सब मिलकर उपचुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे : गहलाेत
आरोपित पति एक महीने में पेश नहीं हो तो पासपोर्ट और वीजा निरस्त कर विदेश से भारत डिपोर्ट करें-कोर्ट
कार्तिक मास में गुलाबी सर्दी की कछुआ चाल, जयपुर में धीरे-धीरे बढ़ रही सर्दी
आरएएस भर्ती के लिए अब तक 5.15 लाख आवेदन, दाे फरवरी को होगी प्रारंभिक परीक्षा
दस लोगों को मारने वाले लेपर्ड को गोली मारी
रतन टाटा की स्मृति में स्वामी दयानंद नेत्रालय खूंटी में निःशुल्क संकल्प नेत्र ज्योति पखवाड़ा का आयोजन