थायरॉइड की बीमारी से ऐसे करें अपना बचाव

By Desk
On
   थायरॉइड की बीमारी से ऐसे करें अपना बचाव

महिलाओं से लेकर पुरुषों तक के लिए थायरॉइड एक आम बीमारी बन गई है। हालांकि पुरुषों की तुलना में महिलाएं थायरॉइड का अधिक शिकार होती है। इस बीमारी के होने पर व्यक्ति के वेट में उतार-चढ़ाव और मोटापे की समस्या होने लगती है। वहीं थायरॉइड अपने साथ अन्य कई बीमारियों को भी आमंत्रित करता है। यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी न सिर्फ इस बीमारी से बल्कि अन्य बीमारियों से भी अपना बचाव करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप थायरॉइड जैसी बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं।

थायरॉइड महिलाओं से लेकर पुरुषों तक के लिए एक आम बीमारी बन गई है। पुरुषों की बराबरी में महिलाएं इस बीमारी की शिकार ज्यादा बनती हैं। इस बीमारी के कारण लोगों को मोटापे और शरीर के वजन में उतार-चढ़ाव जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। थायरॉइड अपने साथ कई और बीमारियों को न्यौता देता है। इस बीमारी की कोई उम्र नहीं है, यह कभी भी किसी को भी हो सकती है।

थायरॉइड

बता दें कि थायरॉइड एक ग्लैंड होता है, जो हमारे गले के अंदर पाया जाता है। गले में पाया जाने वाला यह ग्लैंड थाइरॉइड हार्मोन्स बनाता है, जो शरीर के मेटाबोलिक रेट को नियंत्रित करता है। थाइरॉइड हार्मोन्स शरीर के तापमान, शरीर का एनर्जी लेवल और दिल के फंक्शन को कंट्रोल करने में सहायक होता है। इस हार्मोन के कम या ज्यादा होने से सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इनमें से हाइपोथायराइडिजम और हाइपरथायरॉइडिजम जैसी समस्या भी शामिल है।

रेगुलर चेकअप

थायराइड जैसी बीमारी से बचने के लिए आप रेगुलर चेकअप करवा सकते हैं। क्योंकि इस समस्या को आप समय रहते पहचान सकते हैं। वहीं सही समय पर इस बीमारी का पता चलने पर आप इलाज से इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट

थायरॉइड के लिए आपको अपनी डाइट में पोषक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए। आपको सेलेनियम, आयोडीन और विटामिन डी से भरपूर फूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए।

हेल्दी लाइफस्टाइल करें फॉलो

यदि आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं तो तमाम बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं। क्योंकि रोजाना एक्सरसाइज करना, सही डाइट लेना और अच्छी नींद लेने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। वहीं तनाव को कम करने के लिए आप योग व मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं। इन चीजों को आदत में लाने से थायरॉइड जैसी बीमारी से आप दूर रह सकते हैं।

इन चीजों का न करें सेवन

अधिक मात्रा में गोभी, ब्रोकली, सोया प्रोडक्ट, केले और ब्रसेल्स स्प्राउट्स का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह चीजें थायरॉइड की समस्या को प्रभावित कर सकती हैं। वहीं अपने खाने में आयोडाइज्ड नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आयोडीन का अच्छा सोर्स होता है, जो थायरॉइड फंक्शन में सहायक होता है।

समय पर लें दवाएं

यदि डॉक्टर ने आपको दवाएं दी हैं, तो आपको उनका अनुशासित ढंग से सेवन करना चाहिए। क्योंकि दवा खाने में लापरवाही बरतने पर आपकी परेशानी अधिक बढ़ सकती है।

 

Tags:

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

डेल्फिक काउंसिल कर रहा युवाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान -श्रीमती श्रेया गुहा डेल्फिक काउंसिल कर रहा युवाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान -श्रीमती श्रेया गुहा
शास्त्रीय संगीत और ओडीसी नृत्य से गुलज़ार हुआ जेकेके परिसर
जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर
गणेश चतुर्थी के दिन महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक