प्रधानमंत्री मोदी ने X पर पार किया 100 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा ,डिजिटल प्लैटफ़ॉर्म ट्विप्लोमेसी ने 60 परसेंट बताये थे फ़र्ज़ी

On
प्रधानमंत्री मोदी ने X पर पार किया 100 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा ,डिजिटल प्लैटफ़ॉर्म ट्विप्लोमेसी ने 60 परसेंट बताये थे फ़र्ज़ी

सामने आया की ट्विप्लोमेसी ने 2018 में फ़र्ज़ी फॉलोअर्स का पता लगाने के लिए कोई अध्ययन ही नहीं किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एक नया रिकॉर्ड बना है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पीएम मोदी के 100 मिलियन यानी 10 करोड़ फॉलोअर्स हो गए हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी X पर सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता भी हैं. पिछले तीन साल में प्रधानमंत्री मोदी के X (पहले ट्विटर) पर लगभग 30 मिलियन यूजर्स की बढ़ोतरी हुई है. 

एक्स पर विभिन्न भारतीय राजनेताओं की तुलना में प्रधानमंत्री मोदी फॉलोअर्स के मामले में सबसे आगे हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के 26.4 मिलियन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 27.5 मिलियन, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के 19.9 मिलियन और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 7.4 मिलियन फॉलोअर हैं।


दावा 

2018 में न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक न्यूज़ रिपोर्ट में दावा किया गया था कि डिजिटल प्लैटफ़ॉर्म ट्विप्लोमेसी के एक हालिया अध्ययन के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 60 प्रतिशत ट्विटर फ़ॉलोअर्स फ़र्जी हैं। 
दिलचस्प बात यह है कि 2018 का यह लेख लोगों द्वारा ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है। इनमें से कुछ लोग न्यूज़ रिपोर्ट से एक तस्वीर शेयर कर रहे हैं जिसमें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दुनिया के शीर्ष नेताओं के फ़र्जी फ़ॉलोअर्स की संख्या दिखाई गई है। 

रिपोर्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के 37% pope Francis के 59%, Peña nieto के 47%किंग सलमान के आठ % फोलोवर्स फ़र्ज़ी होने दावा किया गया था

तथ्यों की जांच

शुरुआत में, ध्यान दें कि दावे से जुड़ी न्यू इंडियन एक्सप्रेस की कहानी 2018 की है। समाचार रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विप्लोमेसी द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि पीएम नरेंद्र मोदी के 60 प्रतिशत ट्विटर फ़ॉलोअर्स फ़र्जी हैं। इसमें यह भी शामिल है कि "मोदी के 40,993,053 फ़ॉलोअर्स में से 24,799,527 फ़ॉलोअर्स फ़र्जी हैं जबकि 16,191,426 फ़ॉलोअर्स असली हैं।"IMG_7790

हालांकि न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने ट्विप्लोमेसी का एक ट्वीट शामिल किया है, जिसमें दिखाया गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी के ट्विटर पर 60 प्रतिशत फर्जी फॉलोअर्स हैं। ट्वीट के विवरण में कहा गया है कि उक्त फर्जी फॉलोअर्स का निर्धारण twitteraudit.कॉम द्वारा किया जाता है। ट्वीट में फर्जी फॉलोअर्स की संख्या का पता लगाने के लिए ट्विप्लोमेसी द्वारा किए गए किसी अध्ययन का उल्लेख नहीं है। नीचे संदर्भ में ट्वीट दिया गया है: 

द वीक की 2018 की एक न्यूज़ रिपोर्ट में भी ट्विटर पर पीएम मोदी के फ़र्जी फ़ॉलोअर्स के बारे में विस्तार से बताया गया था। फ़र्क यह है कि इस रिपोर्ट में यह दावा नहीं किया गया है कि ट्विप्लोमेसी के एक अध्ययन में पीएम मोदी के फ़र्जी फ़ॉलोअर्स के बारे में डेटा सामने आया है, बल्कि इसमें सिर्फ़ इतना बताया गया है कि डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म ने दुनिया के नेताओं के बीच फ़र्जी फ़ॉलोअर्स की संख्या निर्धारित करने के लिए ट्विटरऑडिट का इस्तेमाल किया। 

दरअसल 2018 का ट्वीट जिसमें विश्व नेताओं और उनके नकली ट्विटर फ़ॉलोअर्स के बारे में एक इन्फोग्राफ़िक शामिल है, @GZEROmedia सिग्नल न्यूज़लेटर से लिया गया था। आप नीचे उनका जवाब पढ़ सकते हैं:

"फरवरी 2018 में हमने इस ट्वीट को इन्फोग्राफिक के साथ साझा किया था जो @GZEROmedia सिग्नल न्यूज़लेटर से लिया गया था जिसमें https://Twitteraudit.कॉम से विश्लेषण दिखाया गया था । हमने विश्लेषण नहीं किया, बल्कि केवल इन्फोग्राफिक साझा किया और किसी तरह भारतीय मीडिया ने इसे उठाकर दावा किया कि हमने विश्लेषण किया है..." 

निष्कर्ष

ट्विप्लोमेसी ने विश्व नेताओं के बीच फर्जी ट्विटर फॉलोअर्स का पता लगाने के लिए कोई अध्ययन नहीं किया। अपने 2018 के ट्वीट में, उन्होंने बस @GZEROmedia से लिया गया एक इन्फोग्राफिक शेयर किया , जिसमें तुलना के लिए पाँच विश्व नेताओं के फर्जी फॉलोअर्स के प्रतिशत के साथ-साथ टेलर स्विफ्ट और किम कार्दशियन के ट्विटर फॉलोअर्स को भी दिखाया गया है। 

Tags:

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में जयपुर में आने वाले पर्यटकों के प्रवास को और अधिक खुशनुमा और सुविधा पूर्ण...
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर
गणेश चतुर्थी के दिन महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक
दुनिया में भारत की सशक्त पहचान में उप्र की गुणात्मक भागीदारी : उपराष्ट्रपति