सार्वजनिक निर्माण विभाग प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता के प्रयास ला रहे रंग !

On
सार्वजनिक निर्माण विभाग प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता के प्रयास ला रहे रंग !

सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता को कार्यभार संभाले लगभग दो सप्ताह से अधिक हो चुके हैं इन दो सप्ताहों में प्रवीण गुप्ता ने विभाग की लगभग तीस से अधिक बैठके कर विभाग में नया नवाचार लाने का प्रयास किया है इसी बीच विधानसभा में चल रहे बजट सत्र में बजट को लेकर विभाग की कार्य योजनाओं को विभाग की मंत्री दिया कुमारी के समक्ष रखा और बजट में विभाग कि नई कार्ययोजना तैयार करने का प्रयास किए जैसा कि सर्वविदित है कि इससे पूर्व मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पद पर रहते हुए आईएएस प्रवीण गुप्ता के नवाचारों और वर्किंग स्टाइल की भारत निर्वाचन आयोग ने जमकर तारीफ की भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रवीण गुप्ता को पत्र लिख राजस्थान में हो रहे नवाचारों की प्रशंसा की थी !

उन्होंने प्रशंसा पत्र में कहा था कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के प्रयासों से बूथ लेवल ऑफिसर अब निर्वाचन आयोग और आमजन में बेहतर संवाद स्थापित कायम कर पाया है। राजस्थान में कुछ समय पूर्व हुए उप चुनावों में आधुनिक तकनीकी माध्यमों और मौजूदा संसाधनों के समन्वय से एक प्रभावी तंत्र स्थापित किया था। इन प्रयासों से नागरिकों और निर्वाचन आयोग के मध्य अधिक सहयोग संभव हों सका तथा पारदर्शी प्रक्रिया से निष्पक्ष चुनाव संपन्न हुए। आज राजस्थान में हुई इस पहल का अनुसरण निर्वाचन आयोग द्वारा पूरे देश में किया जा रहा है। इनके द्वारा स्थापित प्रशिक्षण कार्यक्रमों और कार्यप्रणाली से विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया और अधिक सक्षम बनी है
इनकी कार्यशैली को लेकर विभाग में हड़कंप मचा हुआ है ये स्वयं छुट्टी के दिन भी कार्य कर रहे हैं तो विभाग के कर्मचारियों को भी इनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करना पड़ रहा है, राजस्थान के बजट में विभाग का पूरा ध्यान रखा गया जिससे विभाग की आगामी कार्य योजनाओं को सुचारु रूप से चलाया जा सके !
बता दें कि जयपुर,भरतपुर,झालावाड़ कलेक्टर रह चुके आईएएस प्रवीण गुप्ता एक लंबा प्रशासनिक अनुभव रखने वाले राजस्थान कैडर के सीनियर आईएएस ऑफिसर हैं। राजस्थान सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण विभागों का जिम्मा संभाल चुके हैं। उनकी पहचान ब्यूरोक्रेसी और आमजन में एक बोल्ड, रिजल्ट ओरिएंटेड, बेहतरीन निर्णय क्षमता वाले निर्विवाद ऑफिसर के रूप में है।

Read More  राजस्थान के सुंदर गुर्जर ने 64.96 मीटर की दूरी तक भाला फेंक पैरालिंपिक में जीता ब्रॉन्ज मेडल

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज खालवा में करेंगे जनजातीय विद्यार्थियों को सम्मानित मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज खालवा में करेंगे जनजातीय विद्यार्थियों को सम्मानित
भोपाल । मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज (रविवार को) खण्डवा जिले के खालवा में जनजातीय वर्ग के होनहार विद्यार्थियों के...
विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर तीन देशों की छह दिनों की यात्रा पर आज होंगे रवाना
लखनऊ में इमारत ढहने मामले में पांच मृतकों की शिनाख्त, 28 घायल
सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता ने अवकाश के दिन भी की महत्वपूर्ण बैठक !
डेल्फिक काउंसिल कर रहा युवाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान -श्रीमती श्रेया गुहा
जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति