सार्वजनिक निर्माण विभाग में अधीक्षण अभियन्ता वृत्त शहर जयपुर में बिलो दरों पर हो रहे टेंडर !

हो रही कार्य की गुणवत्ता प्रभावित )

On
सार्वजनिक निर्माण विभाग में अधीक्षण अभियन्ता वृत्त शहर जयपुर में बिलो दरों पर हो रहे टेंडर !

सार्वजनिक निर्माण विभाग अधीक्षण अभियंता वृत्त शहर जयपुर के अधिकांश टेंडर अनुमान से कम लागत पर हो रहे हैं,आश्चर्य है गुणवत्ता के साथ यह समझौता नियमानुसार चल रहा है। जिम्मेदार भी यही मान रहे हैं कि यही सिस्टम है,लेकिन बिलो रेट पर टेंडर कॉल और उसके बाद घटिया काम का खामियाजा आम जनता भुगत रही है।ऐसे में ठेकेदार गुणवत्ता के साथ कैसे काम कर सकता है यह एक बड़ा सवाल है!

सार्वजनिक निर्माण विभाग के ज्यादातर भवन, फ़र्नीचर,पेंटिंग के कार्यों में बिलो राशि टेंडर हुआ है,जिसमें गुणवत्ता बिल्कुल भी दिखाई नहीं दे रही है,इस सिस्टम को बदलने की जरुरत है,लेकिन जिम्मेदार इसके लिए संजीदा नहीं हैं।
ठेकेदार बीएसआर को ठेंगा दिखाते हुए नज़र आ रहे हैं !

Read More जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी

यह है बिलो रेट का गणित

Read More महाराणा प्रताप सर्किट के माध्यम से मेवाड बने ग्लोबल डेस्टीनेशन - दिया कुमारी 

ठेकेदारों के बीच हो रही प्रतिस्पर्धा के कारण ठेकेदार अनुमानित लागत से कम पर टेंडर भरते हैं,जिसका रेट सबसे कम, विभाग उसे काम देता है जो की  निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के लिए खतरनाक है।
नाम नहीं छापने की शर्त पर एक ठेकेदार ने बताया कि, ठेकेदारों के बीच कंपीटिशन की वजह से बिलो राशि पर टेंडर होता है,5-10 परसेंट बिलो राशि हो तो काम हो जाता है अगर 15 से 20 या उससे अधिक 30 परसेंट बिलो हो तो काम करना मुश्किल हो जाता है।

Read More  पार्किंग में सो रहे हैं श्रद्धालुओं को कार ने कुचला, नौ घायल, तीन रैफर


अभियंता नहीं दे रहे हैं ध्यान

सार्वजनिक निर्माण विभाग में अभियन्ता या तो अपनी नई पोस्टिंग का इंतज़ार कर रहे हैं या अपनी सेवानिवृति का ,इनके ध्यान न देने से विभाग के टेंडरों में भारी अनियमितता देखने को मिल रही है 
*वृत्त शहर जयपुर में चार तरह के टेण्डर होते हैं !*
पहला पेंटिंग जिसकी दर 60 %से 70% बिलो जा रही है !
दूसरा सिविल जिसकी दर 30 %से 35 %बिलो जा रही है !
तीसरा सेनेट्री जिसकी दर 30 % से 35 %बिलो जा रही है !
चौथा फ़र्नीचर जिसकी दर 30 % से 33 % बिलो जा रही है !
उसके पश्चात अठारह प्रतिशत जीएसटी अलग अब यदि ठेकेदार इतनी कम दरों पर कार्य रहे हैं तो उनकी क्वालिटी का अंदाज़ लगाया जा सकता है अधीक्षण अभियन्ता वृत्त शहर जयपुर अपनी नई पोस्टिंग का तो अतिरिक्त मुख्य अभियंता अपनी सेवा निवृति का इंतज़ार कर रहे हैं, इनके कार्यों के प्रति बेरुख़ी विभाग को भारी घाटा पहुँचा रही है!
मुख्य अभियन्ता (क्वालिटी कंट्रोल) नहीं दे रहे ध्यान

सार्वजनिक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता (क्वालिटी कंट्रोल) निर्माण कार्य की क्वालिटी को लेकर सिर्फ खानापूर्ति कर रहे है,एक्चुअल काम और कम रेट पर सड़कों की जांच व मॉनीटरिंग सही तरीक़े से नहीं की जा रही है। वृत्त शहर जयपुर के अधीन हो रहे टेंडरों में जा रही बीलो दरों पर मुख्य अभियन्ता क्वालिटी कंट्रोल के ध्यान नहीं देने के कारण भी कार्यों की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है !अभी कुछ दिनों पूर्व भी विभाग के किये गये कार्यों की पोल खोलती एक रिपोर्ट मुख्य समाचार पत्र में प्रकाशित हुई थी जिसमें विभाग द्वारा बनायी गई सड़क मुख्य अभियन्ता क्वालिटी कंट्रोल द्वारा ध्यान नहीं देने के कारण कुछ ही समय में ख़राब हो गई , हमारे संवाददाता द्वारा इस विषय पर बात करने पर मुख्य अभियंता क्वालिटी कंट्रोल द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया!

बुनियादी कार्यों को छोड़कर लीपापोती के कार्यों के जॉब नंबर कर रहे अलॉट*

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता वृत्त शहर जयपुर के अधीक्षण अभियंता अनिल विजयवर्गीय बुनियादी कार्य को छोड़कर (छत की रिपेयरिंग ,कैंटीन में फ़ाल्स सेलिंग ,वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम )लीपापोती के कार्यों के जॉब नंबर अपने चहेते ठेकेदारों को अलॉट कर रहे हैं !


अभियंता कर रहे पोस्टिंग का इंतज़ार

 सार्वजनिक निर्माण विभाग में डीपीसी हुए कई दिन हो चुके हैं अब अभियन्ता अपनी नई पोस्टिंग का इंतज़ार कर रहे हैं,उम्मीद है विधानसभा ख़त्म होने के पश्चात इन्हें नए पदों पर नियुक्त कर दिया जाएगा !

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में जयपुर में आने वाले पर्यटकों के प्रवास को और अधिक खुशनुमा और सुविधा पूर्ण...
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर
गणेश चतुर्थी के दिन महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक
दुनिया में भारत की सशक्त पहचान में उप्र की गुणात्मक भागीदारी : उपराष्ट्रपति