इजराइल का बेरूत और सीरिया पर हवाई हमला, हिजबुल्लाह के गढ़ में कई इमारतें जमींदोज, 22 मारे गए

By Desk
On
 इजराइल का बेरूत और सीरिया पर हवाई हमला, हिजबुल्लाह के गढ़ में कई इमारतें जमींदोज, 22 मारे गए

    बेरूत । इजराइली सुरक्षा बल (आईडीएफ) लेबनान में कभी बेखौफ घूमने वाले और गाजा की लड़ाई में हमास का साथ देने वाले ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के कमांडरों और उनके गढ़ों को चुन-चुनकर निशाना बना रहा है। इजराइल के ताजा हवाई हमले में हिजबुल्लाह के गढ़ में कम से कम 22 लोग मारे गए । कई इमारतें जमींदोज हो गईं।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने खबर में लेबनान के अधिकारियों के हवाले से कहा है कि गुरुवार को मध्य बेरूत के घनी आबादी वाले रास अल-नाबा इलाके में इजराइली हवाई हमले में कम से कम 22 लोग मारे गए और कम से कम 117 अन्य घायल हो गए। रास अल-नाबा में इजराइल की बमबारी की वजह से विस्थापित हुए लोग रह रहे हैं। आईडीएफ ने इन हमलों पर तत्काल टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

अन्य खबरें  चीन के दौरे पर जाएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री

हमास ने पिछले साल सात अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था। इसके बाद इजराइल ने गाजा में आक्रमण कर हमास के छक्के छुड़ाए। हिजबुल्लाह इससे तिलमिला गया। उसने उत्तरी इजराइल पर रॉकेट दागने शुरू कर दिए। इजराइल ने तब लेबनान में हमले शुरू किए। तब से हजारों लोग विस्थापित हुए हैं। हाल के हफ्तों में लेबनान में लगभग 10 लाख लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं। पिछले महीने से इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच घमासान छिड़ा हुआ है। इजराइल के ताजा हवाई हमले में रास अल-नाबा में आठ मंजिला इमारत की मध्य मंजिल को निशाना बनाया गया। इस हमले में दूसरी चार मंजिला इमारत जमींदोज हो गई।

अन्य खबरें  चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग पाकिस्तान पहुंचे

इजराइल को लेबनान में छुपे हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को मौत के घाट उतारने में कामयाबी मिल चुकी है। यही नहीं नसरल्लाह के प्रमुख उत्तराधिकारी हाशेम सैफिद्दीन का सफाया भी किया जा चुका है। वह पिछले सप्ताह इजराइल की एयरस्ट्राइक में मारा गया। द सीरियन ऑब्जर्वर के अनसार, इजराइल के दक्षिणी सीरिया पर किए गए हवाई हमले में हिज्बुल्लाह का एक आतंकवादी मारा गया है। आईडीएफ के अनुसार, गोलान हाइट्स की सीमा के सीरिया के कुनेइत्रा क्षेत्र में यह हमला किया गया। इसमें हिजबुल्लाह का आतंकी अधम जाहौत मारा गया। इस बीच गुरुवार को इराक ने सीरिया के अल-होल शिविर से अपने 706 लोगों को वापस बुला लिया। इस शिविर में कम से कम 45 देशों के 43,000 से अधिक लोग रहते हैं। इनमें इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह के संदिग्ध आतंकवादियों के रिश्तेदार भी हैं।

अन्य खबरें  नेपाल, भारत और बांग्लादेश के बीच आज होगा त्रिपक्षीय विद्युत व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर

इस बीच सीरिया की सरकारी संवाद समिति सीरियन अरब न्यूज एजेंसी (एसएएनए) ने कहा है कि इराकी प्रतिरोध ने शुक्रवार को इजराइल के एक महत्वपूर्ण लक्ष्य को ड्रोन से निशाना बनाया। यह ड्रोन अटैक उम्म अल-रशरश (इलाट) में किया गया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  पुरुलिया में नदी किनारे रेत के नीचे से मिला युवती का शव, पुलिस ने शुरू की जांच पुरुलिया में नदी किनारे रेत के नीचे से मिला युवती का शव, पुलिस ने शुरू की जांच
कोलकाता । पुरुलिया के बड़ाबाजार थाना अंतर्गत सिंधरी इलाके में गुरुवार को एक युवती का शव बरामद होने से क्षेत्र...
केदारनाथ विधानसभा उप निर्वाचन के लिए कार्यक्रम की घोषणा
उमर अब्दुल्ला ने ली जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ, सुरिंदर चौधरी बने उपमुख्यमंत्री
निवेशकों की सहूलियतों में इजाफा करेगी योगी सरकार
पार्थ चटर्जी ने ही भेजी अयोग्य उम्मीदवारों की सूची : सीबीआई का दावा
डीएम ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय के साथ अनुमंडलीय अस्पताल का किया निरीक्षण
प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उमर अब्दुल्ला को बधाई दी