सार्वजनिक निर्माण विभाग अधीक्षण अभियंता वृत्त शहर जयपुर में एडवांस काम या कम दरों पर टेंडरों का गडबडझाला!

On
सार्वजनिक निर्माण विभाग अधीक्षण अभियंता वृत्त शहर जयपुर में एडवांस काम या कम दरों पर टेंडरों का गडबडझाला!

सार्वजनिक निर्माण विभाग मुख्यालय में फिर धँसी रोड

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता वृत्त शहर जयपुर में एडवांस कार्य या कम दरों पर टेंडरों में भारी भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है मिली जानकारी के अनुसार अधीक्षण अभियंता वृत्त शहर जयपुर अपने चहेते ठेकेदारों को काम दिलाने के लिए पहले एडवांस में एक्सईएन को मौखिक रूप पर आदेश दे देते हैं या जॉब नंबर अलाट कर देते है और टेंडर बाद में करवाते हैं जिससे कोई दूसरा उस कार्य को न कर सके और टैंडर होने पर दूसरे ठेकेदार को कार्य नहीं करने दिया जाता है , टेंडरों में ठेकेदार मनमर्ज़ी की रेट भरकर कार्य करता है, इस पर भी यदि बात नहीं बनती है तो टैंडर ही निरस्त कर अपने चहेते ठेकेदारों से कम दरों पर कार्य करवाया जाता है,दूसरे ठेकेदार को समझा बुझाकर दो प्रतिशत जुर्माना राशि जमा करवा देते हैं !

सूत्रों के अनुसार अधीक्षण अभियंता वृत्त शहर जयपुर के मुहलगे पाँच सात ठेकेदार ऐसे हैं जो एडवांस कार्य और जोब नंबर अलॉटमेंट के सहारे ख़ूब चाँदी कूट रहे हैं !
अधीक्षण अभियंता वृत्त शहर जयपुर के अधीन आने वाले सचिवालय,सार्वजनिक निर्माण विभाग मुख्यालय,गाँधीनगर आवास,सिविल लाइन आदि जगहों पर निर्माण कार्य में खामियां का ज़िम्मेदार कौन है ?
इस कार्यालय में आए दिन कभी सीवर लाइन जाम, कभी फ़ाल्स सीलिंग गिरने,कभी सड़क धँसने कभी सड़क पर पानी भरने की शिकायतें आना आम बात है!

Read More  सुखद : मरुधरा के "बुजुर्गों" को सरकार कराएगी मुफ्त में "तीर्थ यात्रा"

सोमवार को सुबह सार्वजनिक निर्माण विभाग मुख्यालय में एक डंपर के आने से सड़क बैठ गयी यह गुणवत्ता के साथ समझौता किए जाने की एक बानगी है!
मिली जानकारी के अनुसार अधीक्षण अभियंता वृत्त शहर जयपुर कार्यालय में कम दरों पर टेंडर जारी किए जाते हैं,
फर्मों के द्वारा कम दरों पर टेंडर लेकर फर्में निम्न गुणवत्ता वाली निर्माण सामग्री काम में लेती हैं,यहीं से ठेका फर्म और इंजीनियरों के गठजोड़ से परियोजनओं में भ्रष्टाचार की शुरूआत होती है। ये परियोजनाएं आमजन के लिए नासूर बन जाती हैं और लोगों को आए दिन परेशान होना पड़ता है।
ज़िम्मेदार अफ़सरों की करें शिकायत
सरकारी कर्मचारियों और अफसरों के कामकाज का आकलन सालाना गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) से किया जाता है। अलग-अलग लेवल पर पदों के हिसाब से सीनियर अफसर जूनियर की एसीआर भरते हैं, यह एसीआर ही अफसर-कर्मचारी की परफॉर्मेंस का पैमाना है।

Read More  दुख हरता सुख करता .. मंगल मूर्ति जै गणेश देवा ..आज बिराज गए घर- घर

जो अफसर-कर्मचारी लापरवाह, भ्रष्ट और काम में लापरवाह है और जिनके खिलाफ शिकायतें होती हैं, उनकी एसीआर खराब होती है। खराब एसीआर वालों को नॉन परफॉर्मर माना जाता है। भ्रष्टाचार के केस में पकड़े जाने वालों को दागी माना जाता है। जबरन रिटायर करने के लिए स्क्रीनिंग में खराब एसीआर वालों को ही लिया जाएगा,ऐसे अफ़सरों की शिकायत कर आम नागरिक को अपनी ज़िम्मेदारी निभानी चाहिए !

Read More राइजिंग राजस्थान समिट से प्रदेश बनेगा निवेश का हब - मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में इसकी शिकायत कैसे करें

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो मुख्य रूप से सरकारी कर्मचारियों के बीच भ्रष्टाचार के मामलों का पता लगाने, जांच करने और उन पर मुकदमा चलाने तथा सरकारी विभागों को ईमानदार, पारदर्शी और स्वच्छ प्रशासन प्रदान करने में सहायता करने के लिए जिम्मेदार है। एसीबी भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच करता है और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज मामलों की जांच करता है। एसीबी चार प्रकार के मामलों से निपटता है जैसे जालसाजी के मामले, आय से अधिक संपत्ति के मामले, गबन के मामले और कार्यालय के दुरुपयोग के मामले।
जिसके कार्यालय का पता है,
जे-9, झालाना इंस्टीट्यूशनल एरिया, जयपुर (राजस्थान)
आप टेलीफ़ोन और ई मेल के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं !
टेली/फैक्स नंबर: 0141-2712263
ईमेल :complt.acb@rajasthan.gov.in

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में जयपुर में आने वाले पर्यटकों के प्रवास को और अधिक खुशनुमा और सुविधा पूर्ण...
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर
गणेश चतुर्थी के दिन महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक
दुनिया में भारत की सशक्त पहचान में उप्र की गुणात्मक भागीदारी : उपराष्ट्रपति