रक्षाबंधन पर इस बार रहेगा भद्रा का साया

By Desk
On
  रक्षाबंधन पर इस बार रहेगा भद्रा का साया

जयपुर । भाई-बहन के बीच रक्षा सूत्र का त्याेहार रक्षाबंधन सावन माह के अगस्त महीने की पूर्णिमा तिथि को हर्षोल्लास के साथ न्नीस अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधेगी और रक्षा का वचन लेगी। रक्षा सूत्र बंधवाने के बाद भाई भी प्रेम के रुप में उपहार देंगे और सदा उनकी रक्षा करने का वचन देंगे। इस बार सावन महीने की पूर्णिमा को भद्रा का साया रहेगा। भद्रा रहने के कारण राखी बांधने के सही समय का महत्व बहुत अधिक बढ़ जाता है।

सावन माह की पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त की प्रातः तीन बजकर 4 मिनट से शुरु होकर उसी दिन रात 11 बजकर 55 मिनट तक है। जबकि सुबह 5 बजकर 53 मिनट पर भद्रा काल शुरू होगा और दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। हालांकि इस भद्रा का वास पाताल लोक में होगा और कई विद्वानों का मत है कि भद्रा का वास पाताल या फिर स्वर्ग लोक हो तो पृथ्वी पर रहने वाले के लिए अशुभ नहीं होती है। कई शुभ कार्यों में भद्रा के पाताल में वास करने को भी नजरअंदाज नहीं किया जाता है।

Read More  दुख हरता सुख करता .. मंगल मूर्ति जै गणेश देवा ..आज बिराज गए घर- घर

पंडित बनवारी लाल शर्मा के अनुसार रक्षाबंधन वाले दिन शाम को पंचक भी लग रहा है। 19 अगस्त को शाम 7 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 5 बजकर 53 मिनट तक पंचक है। 19 अगस्त (सोमवार) को लगने के कारण यह राज पंचक होगा और इसे अशुभ नहीं माना जाता है।

Read More  मिड डे मिल की खिचड़ी में दिखा मरा हुआ मेंढक, पांच स्कूल ने लौटाया भोजन

रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का मुहूर्त दोपहर में 1 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9 बजकर 8 मिनट तक है। रक्षाबंधन के त्याेहार के दिन बहनों को अपने भाई को राखी बांधने के लिए 7 घंटे 38 मिनट तक का समय मिलेगा।

Read More  ऋषि पंचमी पर संतों का होगा शाही स्नान, देव छठ पर श्रद्धालु लगाएंगे सरोवर में डुबकी

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में जयपुर में आने वाले पर्यटकों के प्रवास को और अधिक खुशनुमा और सुविधा पूर्ण...
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर
गणेश चतुर्थी के दिन महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक
दुनिया में भारत की सशक्त पहचान में उप्र की गुणात्मक भागीदारी : उपराष्ट्रपति