जगतगुरु आचार्यश्री स्वामी रामदयाल का शाहपुरा में भव्य स्वागत धूप में भी निभाई संप्रदाय की परंपरा

By Desk
On
 जगतगुरु आचार्यश्री स्वामी रामदयाल का शाहपुरा में भव्य स्वागत धूप में भी निभाई संप्रदाय की परंपरा

शाहपुरा । रामस्नेही संप्रदाय के पीठाधीश्वर जगतगुरु आचार्यश्री स्वामी रामदयाल का रविवार को शाहपुरा में भव्य स्वागत हुआ। आचार्यश्री का नगर प्रवेश कलिंजरी गेट से हुआ जहां पर भक्तों ने उनकी आरती वंदना की और फूलों की वर्षा की।

आचार्यश्री की शाही पधरावणी कलिंजरी गेट से शुरू होकर रामनिवास धाम तक हुई। इस दौरान रास्ते में जगह-जगह भक्तों ने आरती वंदना कर उनका स्वागत किया। आचार्यश्री का स्वागत समारोह शाहपुरा के बाजार में हुआ, जहां गुलाबी पताकाएं लहरा रही थीं और बाजार को विशेष रूप से सजाया गया था। नया बाजार के पास आचार्यश्री ने लालूराम जागेटिया के नवनिर्मित व्यापारिक प्रतिष्ठान का उद्घाटन राम नाम लिखकर किया।

Read More जयपुर पुलिस मोबाइल नंबर

तेज गर्मी के बावजूद आचार्यश्री ने संप्रदाय की परंपरा निभाते हुए खुले फर्श पर कनक दंडवत कर रामनिवास धाम में प्रवेश किया। रामस्नेही संतों ने मुख्य द्वार पर उनकी अगवानी की। आचार्यश्री का यह 31वां चातुर्मास है और इस वर्ष का चातुर्मास शाहपुरा में ही होगा।

Read More राइजिंग राजस्थान समिट से प्रदेश बनेगा निवेश का हब - मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 

आचार्यश्री का शाही लवाजमे के साथ कलिंजरी गेट से शुरू हुआ नगर प्रवेश रामनिवास धाम तक पहुंचा। शोभायात्रा में भक्तगण बड़ी संख्या में शामिल हुए और उन्होंने अपने आराध्य के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट की। रामनिवास धाम पहुंचने पर संत नवनीत राम महाराज ने आचार्यश्री की अगवानी की।

Read More  राजस्थान के सुंदर गुर्जर ने 64.96 मीटर की दूरी तक भाला फेंक पैरालिंपिक में जीता ब्रॉन्ज मेडल

आचार्यश्री स्वामी रामदयाल के चातुर्मास का शाहपुरा में होना यहां के लिए सामाजिक और धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इससे न केवल धार्मिक माहौल को बल मिलेगा बल्कि सामाजिक एकता और समरसता को भी प्रोत्साहन मिलेगा। चार्तुमास के दौरान होने वाले कार्यक्रमों और प्रवचनों से समाज में सकारात्मक परिवर्तन और आध्यात्मिक जागरूकता को बढ़ावा मिलेगा।

शाहपुरा के रामस्नेही संप्रदाय के अनुयायियों ने चार्तुमास के कार्यक्रमों के लिए विशेष तैयारियां की हैं। रामनिवास धाम को विशेष रूप से सजाया गया है और भक्तों के लिए आवास और भोजन की व्यवस्था की गई है। आचार्यश्री के नगर प्रवेश और पधरावणी के दौरान शाहपुरा के मुख्य बाजारों में भी विशेष सजावट की गई है।

चार्तुमास के दौरान होंगे विशेष कार्यक्रम-

चार्तुमास के दौरान रामनिवास धाम में विभिन्न कार्यक्रम और प्रवचन आयोजित किए जाएंगे। 14 अक्टूबर तक शाहपुरा रामद्वारा में प्रतिदिन प्रातः 5 से 6 बजे रामधुनी, प्रातः 9 से 10 बजे वाणीजी पाठ और बाद में सत्संग प्रवचन होंगे। संध्या आरती सूर्यास्त के समय विशेष कार्यक्रम प्रतिदिन होंगे। इसके अलावा गुरु पूर्णिमा महापर्व, श्री महाराज दीक्षा पर्व, आचार्यश्री का अवतरण दिवस, चातुर्मास समापन पूर्व रस्म और विधिवत चातुर्मास समापन जैसे विशिष्ट कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

समर्पण और श्रद्धा की मिसाल

आचार्यश्री स्वामी रामदयाल का शाहपुरा में स्वागत उनके प्रति समर्पण और श्रद्धा की मिसाल है। शाहपुरा के लोगों ने उन्हें विशेष आदर और सम्मान के साथ नगर प्रवेश कराया। शाहपुरा के बाजारों में सजावट और गुलाबी पताकाओं की लहराती छटा ने इस समारोह को और भी भव्य बना दिया।

भक्तों में उत्साह और उल्लास

आचार्यश्री के आगमन से शाहपुरा के भक्तों में उत्साह और उल्लास का माहौल है। रामस्नेही संप्रदाय के अनुयायियों ने इस अवसर को अपने जीवन का महत्वपूर्ण क्षण माना और अपने आराध्य के प्रति अपनी भक्ति प्रकट की। आचार्यश्री के प्रवचनों और कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए दूर-दूर से भक्तजन शाहपुरा पहुंच रहे हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में जयपुर में आने वाले पर्यटकों के प्रवास को और अधिक खुशनुमा और सुविधा पूर्ण...
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर
गणेश चतुर्थी के दिन महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक
दुनिया में भारत की सशक्त पहचान में उप्र की गुणात्मक भागीदारी : उपराष्ट्रपति