अलवर में जानकी मैया को ब्याहने बारात लेकर पहुंचे भगवान जगन्नाथ, शहरवासी बने बराती

By Desk
On
  अलवर में जानकी मैया को ब्याहने बारात लेकर पहुंचे भगवान जगन्नाथ, शहरवासी बने बराती

अलवर । सुभाष चौक स्थित जगन्नाथ मंदिर से सोमवार शाम करीब छह बजे भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा (बारात ) रूपबास के लिए रवाना हुई, जो देर रात रूपबास स्थित मंदिर पहुंची। भगवान जगन्नाथ की बारात में शहरवासी बाराती थे। नाचते गाते श्रद्धालू रथ के आगे चल रहे थे। भगवान जगन्नाथ के जयकारों से आसमान गूंज उठा। वहीं बारात को देखने के लिए पूरा शहर उमड़ पड़ा। जिन रास्तों से बारात निकली भक्तों ने जगन्नाथ जी का स्वागत सत्कार किया। रथ यात्रा से पूर्व भगवान को शाही मेहमान के रूप में गॉड ऑफ ऑनर का सम्मान दिया गया। इस दौरान अलवर जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा सहित तमाम अधिकारी और समिति के अलावा भक्तजन मौजूद रहे।

मंदिर के महंत पंडित धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि भगवान जगन्नाथ जी इंद्र विमान में सवार होकर शाही लावजमे के साथ रूपबास स्थित मंदिर पहुंच गए हैं। भगवान जगन्नाथ की बारात में बैंड बाजे के अलावा ऊंट, निशांन का झंडा, घोड़े, शहनाई, झांकियां, चोकूटा रथ, रघुवीर ताशा पार्टी, हरियाणा के बम रसिया, अखाड़ा, राजर्षि अभय समाज की सीताराम जी का रथ, पुलिस बैंड, घड़ियाल पार्टी आदि शामिल हुए। रथ यात्रा के मार्ग में आने वाले करीब 50 से ज्यादा मंदिरों में आरती की गई। इसी के साथ ही रुपबास में मेला प्रारंभ हो गया हैं। भगवान जगन्नाथ के रूपबास रवाना होने के साथ ही मंदिर में बूढ़े जगन्नाथ जी के दर्शन होंगे।

Read More उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने उदयपुर पहुँच कर देवराज के परिवार से की मुलाक़ात, बँधाया ढांढस

कल होगा वरमाला महोत्सव

Read More उपमुख्यमंत्री ने टीएडी की अमृत कलश योजना पोस्टर एवं आदित्री शैक्षणिक पंचांग का विमोचन किया

भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा सुभाष चौक मंदिर से रूपवास पहुंच गई। इससे एक दिन पूर्व सीताराम जी की सवारी निकली थी। आज मेला रहेगा। 17 जुलाई की रात वरमाला महोत्सव होगा। जिसमें भगवान जगन्नाथ जी और जानकी मैया की शादी होगी। 19 जुलाई को भगवान जगन्नाथ जानकी मैया को ब्याह कर वापस सुभाष चौक स्थित मंदिर लौटेंगे। 21 जुलाई को मंदिर में ब्रह्म भोज का आयोजन होगा।

Read More  हर दिन एक लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं भादवा मेले में, जीवित घोड़े भी चढ़ाते हैं भक्त

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में जयपुर में आने वाले पर्यटकों के प्रवास को और अधिक खुशनुमा और सुविधा पूर्ण...
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर
गणेश चतुर्थी के दिन महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक
दुनिया में भारत की सशक्त पहचान में उप्र की गुणात्मक भागीदारी : उपराष्ट्रपति