देवशयनी एकादशी आज: क्षीर सागर में विश्राम करेंगे श्री हरि विष्णु

By Desk
On
   देवशयनी एकादशी आज: क्षीर सागर में विश्राम करेंगे श्री हरि विष्णु

जयपुर । आषाढ़ शुक्ल एकादशी बुधवार को देवशयनी एकादशी के रूप में मनाई जाएगी। मंदिरों में विशेष आयोजन और उत्सव होंगे। आराध्य देव गोविंद देवजी मंदिर में सुबह मंगला झांकी के बाद पांच बजे पंचामृत से ठाकुरजी का अभिषेक किया जाएगा। ठाकुरजी को लाल रंग की नवीन नटवर वेशभूषा धारण कराकर गोचारण लीला के आभूषण पहनाए जाएंगे।

ग्वाल झांकी के बाद 4:45 से 5:35 तक देवशयनी पूजन होगा। इस दौरान ठाकुरजी के दर्शन पट बंद रहेंगे। मंदिर के प्रवक्ता मानस गोस्वामी ने बताया कि शालिग्राम भगवान को चांदी के रथ में विराजमान कर दक्षिण-पश्चिम कोने स्थित तुलसा मंच ले जाया जाएगा। यहां मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी पंचामृत से शालिग्रामजी का अभिषेक करेंगे। पूजा, भोग, आरती के बाद मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी शालिग्रामजी और तुलसी महारानी की चार पक्रिमा करेंगे। इसके बाद शालिग्रामजी भगवान को चांदी के खाट पर शयन कराकर पुन: मंदिर की परिक्रमा कर गर्भगृह में शयन का भाव कराया जाएगा। इसके बाद श्रद्धालुओं को संध्या झांकी के दर्शन होंगे।

Read More उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के क़ाफ़िले की गाड़ियां बेंगू नेशनल हाइवे पर एक दूसरे से टकरायी !

एकादशी पर ठाकुरजी को बिजौना दाल, पंच मेवा और फलों का भोग अर्पित होगा।

Read More "विकास भी, विरासत भी” थीम पर विकसित हो महाराणा प्रताप सर्किट : उप मुख्यमंत्री दियाकुमारी

118 दिन भोलेनाथ संभालेंगे सत्ता

Read More  जयपुर में सुबह से बारिश का दौर, 28 जिलों में चेतावनी

श्रीहरि विष्णु सृष्टि की सत्ता के संचालन का भार भगवान भोलेनाथ को सौंपकर 118 दिन के लिए योग निद्रा में जाकर विश्राम करेंगे। आदिदेव महादेव सृष्टि का कार्यभार 11 नवंबर तक अपने पास रखेंगे और 12 नवंबर को देवउठनी एकादशी पर पुन: श्रीहरि के जागने पर उन्हें सत्ता सौंप देंगे।

ज्योतिषाचार्य बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि देवशयनी एकादशी पर इस बार तीन खास योगों का संयोग बन रहा है, जो आगामी चार माह के लिए शुभ फलदायी एवं मंगलकारी रहेंगे। इनमें सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि और बुधादित्य योग रहेगा। देवशयनी एकादशी पर इस बार सूर्योदय से रात 11.18 तक सर्वार्थ एवं अमृत सिद्धि योग एक साथ रहेंगे। सूर्य और बुध के कर्क राशि में एक साथ रहने से बुधादित्य योग भी रहेगा। यह तीनों योग खरीदारी एवं कार्यों की सफलता के लिए श्रेष्ठ माने जाते हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में जयपुर में आने वाले पर्यटकों के प्रवास को और अधिक खुशनुमा और सुविधा पूर्ण...
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर
गणेश चतुर्थी के दिन महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक
दुनिया में भारत की सशक्त पहचान में उप्र की गुणात्मक भागीदारी : उपराष्ट्रपति