मानसून की बेरूखी के कारण बढ़ रही उमस

By Desk
On
  मानसून की बेरूखी के कारण बढ़ रही उमस

जयपुर । राजस्थान में दक्षिण पश्चिमी मानसून आषाढ़ मास में ही मानो रुठ सा गया है। सावन आने को है और प्रदेश में बारिश का नाम तक नहीं है। बादलों की आवाजाही महज धूप की आंखमिचौनी के लिए रह गई है। मानसूनी मेघ अब प्रदेश से दूरी बना रहे हैं। पिछले 24 घंटे में हाड़ौती अंचल समेत आठ जिलों में बारिश हुई। पश्चिमी इलाकों में दिन में पारा 40 डिग्री पार जा पहुंचा। तीखी चुभती गर्मी की वजह से लोग परेशान है। गर्मी और उमस ने लोगों का सुकून छीन सा लिया है। मौसम विभाग ने एक बार फिर अगले दो तीन दिन कई जिलों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में आज एक नया कम वायुदाब क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके चलते प्रदेश के दक्षिण पूर्वी इलाकों में विंड पैटर्न में बदलाव होने और कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश होने की संभावना है। माैसम विभाग के जयपुर केंद्र ने गुरुवार काे 25 जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इनमें से तीन जिलों डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। पांच जिलों उदयपुर, सिरोही, जालोर, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ में कहीं-कहीं भारी बारिश का यलो अलर्ट है। जयपुर, जोधपुर, अलवर समेत 17 जिलों में सामान्य बारिश हो सकती है।

Read More  छलकने काे आतुर बीसलपुर बांध, महज एक सेमी खाली

पिछले 24 घंटे में उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही, जालोर, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और झालावाड़ में अच्छी बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश जालोर जिले में 67.5 मिलीमीटर हुई। डूंगरपुर में करीब 55 मिलीमीटर बरसात के बाद शहर में जगह-जगह पानी भर गया। बीती रात जयपुर समेत कई जिलों में रात का तापमान सामान्य से दो तीन डिग्री अधिक रहा। पश्चिमी राजस्थान के जिलों में भी रात में पारा सामान्य से अधिक रहा वहीं कल जैसलमेर, जोधपुर शहर, फलोदी, बीकानेर, चूरू और श्रीगंगानगर में जिले में दिन में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। दिन में खिली धूप के कारण गर्मी फिर से तीखे तेवर दिखा रही है। जयपुर में सुबह आसमान साफ रहा और रात का तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया। हवा में नमी ज्यादा रही, फिर भी उमस से लोगों को राहत नहीं मिल सकी।

Read More  ऋषि पंचमी पर संतों का होगा शाही स्नान, देव छठ पर श्रद्धालु लगाएंगे सरोवर में डुबकी

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज खालवा में करेंगे जनजातीय विद्यार्थियों को सम्मानित मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज खालवा में करेंगे जनजातीय विद्यार्थियों को सम्मानित
भोपाल । मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज (रविवार को) खण्डवा जिले के खालवा में जनजातीय वर्ग के होनहार विद्यार्थियों के...
विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर तीन देशों की छह दिनों की यात्रा पर आज होंगे रवाना
लखनऊ में इमारत ढहने मामले में पांच मृतकों की शिनाख्त, 28 घायल
सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता ने अवकाश के दिन भी की महत्वपूर्ण बैठक !
डेल्फिक काउंसिल कर रहा युवाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान -श्रीमती श्रेया गुहा
जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति