क्रिकेट भगवान की तरह है, इसने मुझे सबकुछ दिया : हरमनप्रीत कौर

By Desk
On
  क्रिकेट भगवान की तरह है, इसने मुझे सबकुछ दिया : हरमनप्रीत कौर

नई दिल्ली । नेपाल के खिलाफ महिला एशिया कप मैच से पहले, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि क्रिकेट उनके लिए "भगवान" की तरह है क्योंकि इसने उन्हें सब कुछ दिया है।

महिला एशिया कप में मंगलवार को नेपाल के खिलाफ होने वाले मैच में भारतीय महिला टीम जीत की हैट्रिक बनाने के इरादे से उतरेगी। भारत दो मैचों में दो जीत के साथ ग्रुप ए में शीर्ष पर है और सेमीफाइनल में उसका पहुंचना लगभग तय है, लेकिन वह लय बरकरार रखने के लिए ग्रुप स्टेज का यह आखिरी मैच जीतना चाहेगी। भारत ने अब तक चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और यूएई के खिलाफ जीत दर्ज की है।

Read More  डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस

स्टार स्पोर्ट्स से खास बातचीत में हरमनप्रीत ने कहा, "मुझे लगता है कि क्रिकेट मेरे लिए सबकुछ है। क्रिकेट के बिना मैं कुछ नहीं कर सकती। क्रिकेट ने मुझे जो नाम दिया है, वह कोई और क्षेत्र नहीं दे सकता था। इसलिए मुझे लगता है कि क्रिकेट मेरे लिए भगवान की तरह है। बचपन में मैंने जो भी सपना देखा था, खेलते हुए जो भी सपना देखा था, वह सब मुझे क्रिकेट ने दिया है।"

Read More  पेरिस पैरालिंपिक: सुकांत कदम, सुहास यतिराज सेमीफाइनल में, एक पदक पक्का

हरमनप्रीत ने याद किया कि जब उन्होंने पहली बार भारतीय जर्सी पकड़ी थी, तो उसे पहनने के बाद उन्होंने एक तस्वीर खिंचवाई थी। इसके बाद वह इस बात को लेकर असमंजस में थीं कि तस्वीर पहले अपने माता-पिता के साथ शेयर करूं या अपने कोच के साथ।

Read More  खेल दिवस पर 40 किलोमीटर साइकिल रेस के विजेता हुए सम्मानित

कप्तान ने कहा, "मैं कह सकती हूं कि मैदान के बाहर, जब मैंने पहली बार भारतीय जर्सी पकड़ी थी, मैंने इसे पहली बार पहनने के बाद एक फोटो ली थी, और मैं बस यही सोच रही थी कि इस फोटो का हकदार कौन है। क्या मुझे इसे अपने माता-पिता को भेजना चाहिए, या उस कोच को जिसने मुझे यह मंच दिया, जिसने मुझे अपने स्कूल में दाखिला दिलाया और कहा, 'मैं तुम्हारे लिए स्कूल में क्रिकेट शुरू करूंगा,'? इसलिए मैं बहुत उलझन में थी, मुझे पहले किसे भेजना चाहिए, क्योंकि दोनों मेरे लिए समान रूप से महत्वपूर्ण थे।"

मैदान पर अपने पसंदीदा पल के बारे में, कौर ने कहा कि 2017 आईसीसी महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों में 171* रन की उनकी पारी उनके लिए सबसे खास है।

उन्होंने कहा, "2017 में मैदान पर, जब मैंने 171 रन बनाए, तो वह कुछ खास था। मुझे याद है कि उस खेल से पहले, मेरे एक दोस्त ने मुझसे कहा था, 'हम कल तभी जीतेंगे जब तुम 150 रन बनाओगी।' मैंने कहा, '150 रन? यह बात पूरी रात मेरे दिमाग में घूमती रही, और मैं सोचता रही, 'यह ऑस्ट्रेलियाई टीम है, इसलिए मुझे उन्हें हराने के लिए कुछ अलग खेलना होगा,' क्योंकि उनकी टीम बहुत मजबूत थी। इसलिए मुझे लगता है कि यह मेरे लिए बहुत खास था।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में जयपुर में आने वाले पर्यटकों के प्रवास को और अधिक खुशनुमा और सुविधा पूर्ण...
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर
गणेश चतुर्थी के दिन महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक
दुनिया में भारत की सशक्त पहचान में उप्र की गुणात्मक भागीदारी : उपराष्ट्रपति