काशी की पहल ‘लैब मित्रा’ को मिला ‘राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस’ का स्वर्ण पुरस्कार

By Desk
On
  काशी की पहल ‘लैब मित्रा’ को मिला ‘राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस’ का स्वर्ण पुरस्कार

वाराणसी । मुंबई के जियो कन्वेन्शन सेंटर पर मंगलवार को आयोजित राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मेलन 2024 में काशी की पहल ‘लैब मित्रा’ को राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस का स्वर्ण पुरस्कार प्रदान किया गया। इस दौरान महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने वाराणसी के जिलाधिकारी एस राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी एवं प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर आशुतोष सिंह को ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कृत धनराशि से सम्मानित किया। यह पुरस्कार भारत सरकार में प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत द्वारा ई-गवर्नेंस में जिला स्तर की पहल के लिए प्रदान किया गया है।

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने कहा कि यह काशी के लिए बड़े ही गर्व और खुशी की बात है कि जिला स्तरीय पहल को पूरे राष्ट्र स्तर पर ख्याति प्राप्त हुई है। मरीजों को पैथालॉजी जांच और उसकी रिपोर्ट के लिए सरकारी चिकित्सा इकाईयों के चक्कर न लगाना पड़े। इसी को देखते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के प्रयास एवं एचडीएफ़सी बैंक तथा थ्री आई कंसल्टिंग नामक संस्था के सहयोग से वाराणसी में पिछले साल मार्च में ‘लैब मित्रा’ एप्लीकेशन के नाम से पहल शुरू की गई थी। जनपद में यह सुविधा समस्त राजकीय चिकित्सालयों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) समेत 20 चिकित्सा इकाईयों में प्रदान की जा रही है। सरकारी चिकित्सा इकाईयों पर पैथोलॉजी में जांच कराने के बाद अब मरीजों को रिपोर्ट लेने के लिए अगले दिन लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ रही है। किसी भी प्रकार की जांच हो, उसकी रिपोर्ट मरीज के मोबाइल (पंजीकृत नंबर) पर ही भेज दी जा रही है।

Read More  सीएम योगी का पोषण मंत्र- बच्चों की सेहत सुधरेगी तो पीढ़ी संवरेगी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अप्रैल 2023 से लेकर अब तक ढाई लाख से अधिक मरीज ‘लैब मित्रा’ रिपोर्ट का लाभ ले चुके हैं। इस पहल पर जनपदवासियों का विश्वास बढ़ा है। उन्होंने बताया कि ‘लैब मित्रा’ पोर्टल का उपयोग करके सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों को डॉक्टर के पर्चे के अनुसार प्रयोगशाला जांच के लिए पंजीकृत किया जाता है और जांच के बाद, सिस्टम एक ऑनलाइन रिपोर्ट तैयार करता है जो मरीज के फोन नंबर पर टेक्स्ट मैसेज पर एक लिंक प्रारूप में भेजता है। इस लिंक पर क्लिक करने पर मरीज अपनी पूरी लैब टेस्ट रिपोर्ट प्राप्त कर सकता है। इसके अतिरिक्त मरीज भविष्य में भी ‘लैब मित्रा’ के पोर्टल (labmitravns.com) पर जाकर अपनी रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते है। सीएचसी-पीएचसी पर जांच कराने के चार घंटे बाद और सरकारी अस्पताल में जांच के 12 घंटे के बाद रिपोर्ट मरीज के फोन नंबर पर चली जाती है।

Read More  मुख्यमंत्री योगी ने 'हिंदी दिवस' की प्रदेशवासियों को दी बधाई

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला