उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने मंगलवार को चारदीवारी क्षेत्र और पर्यटन महत्व के अन्य स्थानों का किया सघन निरिक्षण

On
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने मंगलवार को चारदीवारी क्षेत्र और पर्यटन महत्व के अन्य स्थानों का किया सघन निरिक्षण

राज्य सरकार जयपुर शहर में हेरिटेज संरक्षण और विकास के लिए 100 करोड़ रूपये खर्च करेगी- दिया कुमारी

जयपुर, 03 सितम्बर।उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बताया कि राज्य सरकार ने बजट में जयपुर शहर के हेरिटेज संरक्षण और विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। जिससे जयपुर शहर में हेरिटेज संरक्षण और विकास पूर्ण नियोजन के साथ किया जाना है। उसी प्लान की तैयारियों के परिपेक्ष्य में  मंगलवार को जयपुर शहर के विभिन्न स्थलों का जायज़ा लिया है और जयपुर की हेरिटेज से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा कर अधिकारियों को विभिन्न विकास कार्यों के लिए निर्देशित किया गया है। जिसमें प्रमुख रूप से जयपुर शहर को विरुपण से बचाने के साथ ही हेरिटेज को संरक्षित किया जाना है। इसके साथ ही जल महल की पाल का पुनः विकास कर वहां बोटिंग शुरू करवाना है। किशनपोल बाजार  स्थित महाराज’ज स्कूल ऑफ आर्ट को फिर से विकसित किया जाना प्रमुख बिंदु हैं।f88d2c9c-2f06-44c6-b38d-e324f3e31d60

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने मंगलवार को प्रातः जयपुर की चारदीवारी क्षेत्र और पर्यटन महत्व के अन्य स्थनों का सघन दौरा किया। इस दौरान उपमुख्यमंत्री के साथ जयपुर नगर निगम हेरिटेज आयुक्त श्री अभिषेक सुराना,   ट्रेफिक डीसीपी श्रीमती प्रीति चंद्रा, उपनिदेशक पर्यटन विभाग श्री उपेन्द्र सिंह शेखावत मौजूद रहे। 

Read More सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से बनायी गई सड़कों की गुणवत्ता ख़राब होने पर जाँच करने वालों पर कार्यवाही के साथ-साथ ठेकेदारों को भी करो ब्लैकलिस्ट-झाबर सिंह खर्रा


उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने प्रातः 8 बजे से चारदिवारी शहर का निरिक्षण शुरू किया जिसमें उन्होंने सिटी पैलेस चांदनी चौक से होते हुए त्रिपोलिया गेट, छोटी चौपड़, किशनपोल बाजार,अजमेरी गेट, न्यू गेट, सांगानेरी गेट, जौहरी बाजार,बड़ी चौपड़, सुभाष चौक, जोरावर सिंह गेट तक निरिक्षण किया। साथ ही जल महल से लेकर आमेर मावठे तक का लगभग दो घंटे सघन निरिक्षण किया।90a0f0a5-39b2-44ea-bbab-40ae3ad13c04

Read More  स्कार्पियो से पकड़ी 20 लाख की नकदी, हवाला का पैसा होने की आशंका, दो से पूछताछ

सफाई हो, बिल्डिंग्स पर न लटके वायर्स

Read More  धौलपुर में क्षतिग्रस्त सडकों एवं जलभराव से हो रही परेशानी

दिया कुमारी ने सबसे पहले सिटी पैलेस के ही बाहर चांदनी चौक की सफाई का निरिक्षण किया साथ ही बिल्डिंग्स पर लटके हुए वायर्स व पोल्स को ठीक करने के निर्देश दिए।

पोस्टर्स बैनर्स हटाने के निर्देश

उपमुख्यमंत्री ने त्रिपोलिया - छोटी चौपड़ के बाज़ारों में लगे हुवे पोस्टर्स बैनर्स को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ये सब हमारी हेरिटेज को विरुपित (डिफेस) कर रहे हैं।

*दुकानों के नाम के रंग में हो एकरूपता

दिया कुमारी ने बाजार में निरिक्षण करते समय कहा कि दुकानों के नाम रंग - बिरंगे होने की जगह एक ही कलर में होने चाहिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम के बायलाज के हिसाब से ही कलर होना चाहिए। जिससे एक रुपता रहेगी और शहर सुन्दर दिखेगा।

उपमुख्य मंत्री दिया कुमारी ने वॉल्ड सिटी में डस्टबिन भी अलग कलर के लगाने को निर्देश दिए जो कि जयपुर शहर के हेरिटेज रंग के ही होने चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि डिवाइडर पर लगे पोल्स पर किसी भी तरह के पोस्टर बैनर नहीं लगे होने चाहिए। उन्होंने कहा कि अस्त-व्यस्त तरह से लगे कैबल्स वायर्स शहर की खूबसूरती को खराब कर रहे हैं इन्हें हटाया जाए।

महाराजा स्कूल ऑफ आर्ट को फिर से किया जाएगा विकसित


दिया कुमारी ने छोटी चौपड़ से चाँदपोल तक निरिक्षण करने के दौरान किशनपोल बाजार  स्थित म्यूजियम ऑफ लगेसी (महाराजा स्कूल ऑफ आर्ट) को फिर से विकसित किये जाने के निर्देश दिए।9eb9c535-6d78-4025-99d2-594042888bbb

हवा महल के सामने फोटो पॉइंट होगा विकसित:

दिया कुमारी ने किशनपोल से अजमेरी गेट तक, सांगानेरी गेट से जौहरी बाजार बड़ी चौपड़ तक निरिक्षण किया। उन्होंने हवा महल के ठीक सामने फोटो पॉइंट डेवलपमेंट करने के निर्देश दिए।

*जल महल की पाल होगा सौंदर्यकरण, बोटिंग भी कर सकेंगे आमजन:*


उपमुख्यमंत्री ने जल महल की पाल को पुनः विकसित करने तथा यहां सौंदर्यकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने साथ यहां बोटिंग भी शुरू करने के निर्देश दिए।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला