हमारा सपना है हर डिवाइस में हो भारत निर्मित चिप : प्रधानमंत्री

By Desk
On
  हमारा सपना है हर डिवाइस में हो भारत निर्मित चिप : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया- 2024 का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारा सपना है कि दुनिया की हर डिवाइस में भारत निर्मित चिप लगी हों। भारत सेमीकंडटर पॉवरहाउस बनने के लिए हर जरूरी प्रयास करेगा।

प्रधानमंत्री माेदी ने इस अवसर पर यहां प्रदर्शित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। 11 से 13 सितंबर तक चलने वाला यह तीन दिवसीय सम्मेलन भारत की सेमीकंडक्टर रणनीति और नीति का प्रदर्शन करेगा जो भारत को सेमीकंडक्टर के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की परिकल्पना करता है।

Read More  डीजीजीआई की वार्षिक रिपोर्ट 2023-24: जीएसटी चोरी के रुझान जारी

सेमीकंडटर पॉवरहाउस पर भारत की त्रि-आयामी शक्ति जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार सुधारवादी है। देश के पास एक बढ़ता विनिर्माण आधार है और देश का महत्वाकांक्षी बाजार तकनीकी रुझानों से अवगत है। उन्होंने कहा कि 3डी शक्ति का यह आधार अन्यत्र मिलना मुश्किल है।

Read More  एलायंस एयर 01 अक्टूबर से बेंगलुरु उड़ान का संचालन टर्मिनल-2 पर करेगी स्थानांतरित

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयाँ स्थापित करने के लिए सरकार 50 प्रतिशत सहायता प्रदान करती है। सरकारी हस्तक्षेप के कारण भारत पहले ही 1.5 ट्रिलियन रुपये से अधिक का निवेश आकर्षित कर चुका है। सेमीकॉन इंडिया 360-डिग्री दृष्टिकोण वाली एक ऐसी पहल है जो भारत में चिप्स के समग्र उत्पादन को बढ़ाएगी। हम चाहते हैं कि वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर ‘मेड इन इंडिया’ लोगो हो।

Read More  लालू प्रसाद यादव समेत सात को ईडी के लैंड फॉर जॉब मामले में समन

भारत की सेमीकंडक्टर रणनीति को आगे रखते हुए उन्होंने कहा कि हमारे लिए ये करोड़ों आकांक्षाओं की पूर्ति का साधन है। आज भारत चिप्स के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है। यूपीआई, रुपे कार्ड, डिजीलॉकर और डिजीयात्रा जैसे विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म अब व्यक्ति के दैनिक जीवन का हिस्सा बन गए हैं। भारत में अब डेटा सेंटरों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग का नेतृत्व करने में भारत एक बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजाइनिंग के क्षेत्र में भारत दुनिया में 20 प्रतिशत टैलेंट का योगदान करता है। इसका निरंतर विस्तार हो रहा है। हम 85 हजार तकनीशियन, इंजीनियर और आरएंडडी विशेषज्ञों की सेमी​कंडक्टर वर्क फोर्स तैयार कर रहे हैं। भारत का फोकस अपने छात्रों और प्रोफेशनल्स को सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री रेडी बनाने पर है।

सेमीकंडक्टर उद्योग और केवल एक दिशा में ऊर्जा प्रवाहित करने वाले डायोड के बीच संबंध पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का सेमीकंडक्टर उद्योग विशेष डायोड से सुसज्जित है जहां ऊर्जा दोनों दिशाओं में प्रवाहित होती है। उन्होंने बताया कि जहां उद्योग निवेश करते हैं और मूल्य बनाते हैं, वहीं दूसरी ओर सरकार स्थिर नीतियां और व्यापार करने में आसानी प्रदान करती है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल  लेबनान में पेजर के बाद अब फटे रेडियो सेट, कई लोग घायल
बेरूत: मंगलवार को लेबनान में पेजर में हुए सीरियल बलास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर वायरलेस डिवाइस में...
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉंच
नवाचारों को अपनायें और आमजन के प्रति संवेदनशील बनकर काम करें -गौतम कुमार दक(सहकारिता मंत्री)
राज्य सरकार शीघ्र ही युवा नीति-2024 लाएगी: मुख्यमंत्री
राहुल गांधी के खिलाफ बयानबाजी मामलाः राजस्थान युवा कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में अग्रणी बनेः राष्ट्रपति
किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला