मार्केटिंग और संचार की सफलता के लिए Pink Pages PR agency को नियुक्त करने के लाभ

On
मार्केटिंग और संचार की सफलता के लिए Pink Pages PR agency को नियुक्त करने के लाभ

Pink Pages PR agency https://pragencyinjaipur.in/ क्या है और यह क्या करती है?

Pink Pages PR agency https://pragencyinjaipur.in/ की कुछ सामान्य ज़िम्मेदारियाँ इस प्रकार हैं:

अन्य खबरें क्या आप अपने ब्रांड को पहचान दिलाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं ?

कंपनी संदेश पर विचार-मंथन और कार्यशाला
मीडिया के लिए कथा-सामग्री तैयार करना
समाचार योग्य क्षणों को लम्बी कहानियों में बदलना
ब्रेकिंग न्यूज़ पर प्रतिक्रिया 
विचार नेतृत्व सामग्री लिखना 
अधिकारियों और पत्रकारों के बीच संबंधों का प्रबंधन
बाहरी मीडिया कवरेज के माध्यम से इनबाउंड लीड उत्पन्न करना
कंपनियों को नए बाज़ारों और भौगोलिक क्षेत्रों में विभाजित करना
उद्योग विश्लेषकों और प्रभावशाली व्यक्तियों के रडार पर आना
पुरस्कार विजेता प्रस्तुतियाँ तैयार करना
प्रमुख सम्मेलनों और आयोजनों में मुख्य मंच पर अधिकारियों के स्थान को सुरक्षित करना
Pink Pages PR agency https://pragencyinjaipur.in/ द्वारा प्रदान किए जाने वाले विशिष्ट लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें तथा जानें कि क्यों, कई मामलों में, केवल वे ही ऐसा करने में सक्षम हैं।

अन्य खबरें नई सुजुकी की Carvo गाड़ी मात्र 2.40 लाख रुपये में

जनसंपर्क सेवा

अन्य खबरें बिक्री के रिकॉर्ड बना रही Toyota कि New Toyota Rumion जो Mini Innova के नाम से हो रही प्रसिद्ध

पीआर एजेंसी को काम पर रखने के लाभ उनके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की श्रेणी से जुड़े हैं। एक अच्छी पीआर एजेंसी को अपने प्रत्येक क्लाइंट के लिए काम का एक कस्टम दायरा बनाना चाहिए जो क्लाइंट के विशिष्ट व्यावसायिक लक्ष्यों को जनसंपर्क सेवाओं और रणनीतियों से जोड़ता हो, और इसलिए, ऐसे परिणाम जो उन लक्ष्यों को प्रभावित करते हों। 

रणनीतिक योजना

पीआर योजना किसी भी प्रभावी पीआर कार्यक्रम की रीढ़ होती है। पीआर एजेंसियों को कंपनियों को एक विचारशील और रणनीतिक योजना प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करना चाहिए (अक्सर किसी भी अन्य पीआर गतिविधियों के होने से पहले)। जबकि किसी भी पूर्व निर्धारित मीडिया लक्ष्य को कंपनी की रणनीतिक पीआर योजना में दर्शाया जा सकता है, पीआर लक्ष्य अंततः कंपनी के समग्र व्यावसायिक लक्ष्यों का प्रत्यक्ष प्रतिबिंब होना चाहिए। उदाहरण के लिए, विकास लक्ष्य, निकास रणनीतियाँ, संभावित ग्राहक लक्ष्य - सूची लंबी है। 

व्यापक रणनीति बनाने के लिए पीआर नियोजन प्रक्रिया में मार्केटिंग और संचार टीमों का शामिल होना महत्वपूर्ण है। जब अच्छी तरह से किया जाता है, तो ये रणनीतियाँ कंपनियों के बड़े संचार प्रयासों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम कर सकती हैं, जिसमें सोशल मीडिया से लेकर कॉर्पोरेट संचार और मांग निर्माण तक सब कुछ शामिल है। 

प्रतिष्ठा प्रबंधन

पीआर एजेंसी द्वारा की जाने वाली हर सेवा का उद्देश्य एक बड़ा लक्ष्य होना चाहिए: प्रतिष्ठा प्रबंधन। इसका मतलब है कि बाज़ार में डाला गया हर संदेश, मीडिया कवरेज का हर हिस्सा और लिया गया हर साक्षात्कार, सभी को अपने मुख्य दर्शकों की नज़र में कंपनी की समग्र प्रतिष्ठा बढ़ाने में योगदान देना चाहिए। 

हम जिन कंपनियों के साथ काम करते हैं, उनमें से कई हमारे पास दो प्रतिष्ठा प्रबंधन लक्ष्यों में से एक के साथ आती हैं। पहला लक्ष्य किसी ऐसे बाजार या उद्योग में अपनी प्रतिष्ठा को खरोंच से बनाना है, जिसके बारे में उन्हें लगभग कोई जानकारी नहीं है। हालाँकि यह शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स के बीच विशेष रूप से आम है, जिन्होंने अभी तक बाजार में कदम नहीं रखा है, यह उन स्थापित कंपनियों के लिए भी सच हो सकता है, जिनके पास अपनी प्रतिष्ठा बनाने के लिए कभी कोई पीआर एजेंसी नहीं रही। 

प्रतिष्ठा प्रबंधन कंपनियों को किसी विशेष दर्शक वर्ग या किसी विशेष बाजार में अपने ब्रांड की मौजूदा धारणा को बदलने में भी मदद कर सकता है। जैसे-जैसे कंपनियाँ विकसित होती हैं और अपनी पेशकशों का विस्तार करती हैं, उदाहरण के लिए, उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि उनकी प्रतिष्ठा उनके साथ-साथ विकसित हो। ये बदलाव B2C से B2B बाजारों में या एक विशिष्ट उद्योग से दूसरे उद्योग में हो सकते हैं, जैसे कि ईकॉमर्स से लेकर फिनटेक तक।

मीडिया संबंध

मीडिया संबंध एक ऐसी कंपनी के बीच का अंतर है जिसके पास खबरें हैं और एक ऐसी कंपनी जो खबरों में बनी रहती है। उदाहरण के लिए, कंपनियां हर हफ़्ते प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सकती हैं, लेकिन उन विज्ञप्तियों के पीछे एक सोची-समझी मीडिया संबंध रणनीति के बिना पत्रकारों की रुचि नहीं होगी। 

पीआर एजेंसियां ​​अपने ग्राहकों और मीडिया के बीच संपर्क सूत्र होती हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि कंपनी द्वारा प्रस्तुत प्रत्येक समाचार या कहानी सही समय पर, सही संदेश के साथ हो और सही पत्रकारों तक पहुंचे। पीआर एजेंसियों को बड़े बाजार और दुनिया में क्या हो रहा है, इसके साथ तालमेल बिठाना चाहिए ताकि वे अपने ग्राहकों की खबरों (जो हमेशा कंपनियों की चारदीवारी के बाहर प्रासंगिक नहीं होती) को बहुत बड़े दर्शकों के लिए महत्वपूर्ण कहानियों में बदल सकें।

मीडिया चक्र की नब्ज पर नजर रखने का अर्थ यह भी है कि पीआर एजेंसियां ​​यह सलाह दे सकती हैं कि कब कोई घोषणा नहीं करनी चाहिए, ताकि बाजार के साथ तालमेल न बिगड़ने या संपर्क से बाहर होने की बात सामने न आए।

पीआर एजेंसी को काम पर रखने का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आपको उनके पत्रकारों के नेटवर्क तक पहुँच मिलती है। खास तौर पर जब आप किसी ऐसी एजेंसी के साथ काम कर रहे हों जो किसी खास क्षेत्र, जैसे कि प्रौद्योगिकी , में माहिर हो, तो क्लाइंट को उन पत्रकारों और प्रकाशनों के घेरे में लाया जाएगा जिनके साथ एजेंसी नियमित रूप से काम करती है और जिनके साथ उसने पहले से ही संबंध बना लिए हैं। 

ब्रांड का निर्माण

ब्रांड बनाना सिर्फ शुरूआती ब्रांड जागरूकता से कहीं ज़्यादा है। जी हाँ, एक पीआर एजेंसी कंपनियों को शून्य दृश्यता से लेकर पूरे बाज़ार में अग्रणी बनने तक की दिशा में आगे बढ़ने में मदद कर सकती है। लेकिन यह पीआर एजेंसियों की व्यापक जिम्मेदारी है कि वे कंपनियों की व्यापक आवाज़ और पहचान को प्रबंधित करें, और जिस तरह से वे जनता द्वारा देखी जाती हैं। 

इसमें ब्रांड के इर्द-गिर्द की सभी भाषा और संदेशों को सावधानीपूर्वक तैयार करना और फिर यह सुनिश्चित करना शामिल है कि कंपनी के बारे में लिखी गई हर कहानी उन संदेशों की ओर इशारा करती है। किसी पीआर एजेंसी के लिए किसी कंपनी के सैकड़ों उल्लेख प्राप्त करना एक बात है, लेकिन यह कहीं अधिक शक्तिशाली है यदि वे उल्लेख उन व्यवहारों को प्रभावित करते हैं जिनकी कंपनियों को अपने ब्रांड को बनाने के लिए आवश्यकता होती है।

सामग्री निर्माण

यदि मीडिया संबंध कम्पनियों के समाचारों को बाजार तक पहुंचाने का मार्ग है, तो विषय-वस्तु उसे वहां तक ​​पहुंचाने का साधन है।

पीआर सामग्री, जैसे कि प्रेस विज्ञप्तियाँ , विचार नेतृत्व लेख और मीडिया पिच, उस सामग्री से अलग होती है जिसका उपयोग कंपनियाँ आंतरिक रूप से या यहाँ तक कि अपने बाहरी चैनलों पर करती हैं। कई कंपनियाँ अपने और अपने उत्पादों के बारे में इस तरह से बात करने की आदी हैं कि यह केवल उनके संगठन के भीतर ही समझ में आता है, लेकिन बाकी दुनिया के लिए इसका बहुत कम मतलब होता है। पीआर एजेंसियों को ऐसी सामग्री बनाने के लिए पत्रकारों की भाषा बोलने की ज़रूरत है जिसे वे अपने पाठकों के साथ साझा करने में रुचि लेंगे। यह तब मुश्किल होता है जब सामग्री उद्योग के शब्दजाल, चर्चा के शब्दों और अन्य भाषा से भरी होती है जो वास्तविक कहानी से ध्यान भटकाती है। 

अपने क्लाइंट की आगामी घोषणाओं के इर्द-गिर्द पीआर कंटेंट की नियमित धारा तैयार करने के अलावा, पीआर एजेंसियों को समाचार योग्य कंटेंट बनाने में भी पारंगत होना चाहिए, भले ही उनके क्लाइंट के पास समाचार न हो। ऐसा करने का एक तरीका नियमित संचार और संपादकीय कैलेंडर योजना के माध्यम से उन विषयों पर प्रतिक्रिया करना है जिन्हें पत्रकार कवर कर रहे हैं, या निकट भविष्य में कवर करने की योजना बना रहे हैं। फिर, पीआर पेशेवर अपने क्लाइंट की सामग्री को उन विषयों और विचारों के इर्द-गिर्द बना सकते हैं जो पहले से ही मीडिया में सबसे ऊपर हैं। 

संकट प्रबंधन

क्योंकि कॉर्पोरेट जगत में संकट अपरिहार्य हैं, इसलिए पीआर एजेंसियों को समस्याएँ आने पर तुरंत कार्रवाई करने में सक्षम होना चाहिए - भले ही थोड़ी सी चेतावनी ही क्यों न हो। एजेंसियों के पीआर संकट टूलबॉक्स में प्रतिक्रियात्मक बयानों का मसौदा तैयार करने से लेकर संकट के मीडिया कवरेज की निगरानी करने और कंपनी के प्रवक्ताओं को विषय पर बोलने के लिए तैयार करने तक सब कुछ शामिल होना चाहिए। 

जबकि पीआर एजेंसियों को अक्सर संकट के तुरंत बाद की तत्काल आवश्यकता के रूप में माना जाता है, वे आने वाले महीनों (और वर्षों) में कंपनियों को वापस पटरी पर लाने में समान रूप से फायदेमंद हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक बार संकट का प्रबंधन हो जाने के बाद, पीआर एजेंसियां ​​बाजार में सकारात्मक स्टोरीलाइन को वापस लाने और अपने प्रमुख दर्शकों के बीच कंपनियों की प्रतिष्ठा को फिर से बनाने के लिए काम कर सकती हैं। 

उद्योग विशिष्ट विशेषज्ञता वाली पीआर फर्म के लाभ

मीडिया उद्योग को समझने वाली पीआर एजेंसी का होना मददगार होता है। लेकिन ऐसी पीआर एजेंसी का होना जो आपकी कंपनी के लिए महत्वपूर्ण विषयों और जिस तरह से आप अपने उद्योग में दिखना चाहते हैं, उसकी गहन समझ रखती हो, यह आपकी पीआर एजेंसी की उद्योग-विशिष्ट विशेषज्ञता पर निर्भर करता है। 

जिस तरह कंपनियाँ ऐसे नए कर्मचारी को नियुक्त करना पसंद करती हैं जो उनके ब्रांड के प्रति उत्साही हो, न कि ऐसे कर्मचारी को जो उनके ब्रांड के प्रति उत्साही न हो, उसी तरह उन्हें उद्योग के अनुभव पर भी ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए हमारी एजेंसी के पास रिटेल टेक्नोलॉजी , फिनटेक , मार्टेक/एडटेक , क्लाइमेट टेक और अन्य टेक्नोलॉजी वर्टिकल में अनुभव है। 

अपने ग्राहकों के उद्योगों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना ही पीआर एजेंसियों को उनके ब्रांड के निर्बाध विस्तार के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाता है। उस उद्योग में मीडिया प्रकाशनों और पत्रकारों की नब्ज पर अपनी उंगली रखने के अलावा, पीआर एजेंसियों को वर्तमान घटनाओं और रुझानों की गहरी समझ होनी चाहिए - साथ ही आने वाले रुझानों की भविष्यवाणी करने में सक्षम होना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी कंपनी अग्रिम पंक्ति में है। 

इन-हाउस पीआर टीम बनाम पीआर एजेंसी सेवाएं

जब कंपनियाँ एजेंसी के बजाय इन-हाउस पर विचार करती हैं तो लागत कारक होता है। पूरी तरह कार्यात्मक पीआर टीम बनाने के लिए, मीडिया को पिच करने के लिए एक पीआर रणनीतिकार और अकाउंट एक्जीक्यूटिव की भी आवश्यकता होती है। हमारे अनुभव में, जो कंपनियाँ इस फ़ंक्शन को बनाने की कोशिश करती हैं, उन्हें पीआर एजेंसी को काम पर रखने की तुलना में असंगत रूप से अधिक निवेश करना पड़ता है, और अक्सर उन्हें बाहरी एजेंसी को भी काम पर रखना पड़ता है। 

पीआर एजेंसियाँ भी पूरी तरह से पीआर में विशेषज्ञ होती हैं, और उनके पास ज़्यादा मीडिया संसाधन और संबंध उपलब्ध होते हैं क्योंकि एजेंसियाँ एक बड़े पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा होती हैं। साल दर साल कई क्लाइंट्स के साथ काम करने से पीआर एजेंसियों को यह बेहतर समझ मिलती है कि मीडिया की दिलचस्पी किसमें है।

इन-हाउस पीआर टीम बनाने या किसी एजेंसी को आउटसोर्स करने का निर्णय लेते समय एक और कारक यह धारणा है कि इन-हाउस टीम के सदस्यों को कंपनी और उसके लक्ष्यों के बारे में अधिक जानकारी होती है। लेकिन जिस तरह से हम इसे देखते हैं, आपके ब्रांड और आपकी पीआर एजेंसी के बारे में इन-हाउस टीम के ज्ञान के बीच कोई उल्लेखनीय अंतर नहीं होना चाहिए - अगर एजेंसी अपना काम अच्छी तरह से कर रही है। 

अपनी कंपनी के लिए सही पीआर एजेंसी कैसे खोजें

क्या आप अपनी कंपनी की विकास योजना में किसी पीआर एजेंसी को शामिल करने के लिए तैयार हैं ? तो एक बार जरुर संपर्क करें Pink Pages PR agency https://pragencyinjaipur.in/

 

क्या आप किसी पीआर एजेंसी को नियुक्त करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि इससे क्या उम्मीद की जाए ? तो your search is and here

Pink Pages PR agency https://pragencyinjaipur.in/

 

 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने लगाई दौड़ फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने लगाई दौड़
जयपुर । फिट इंडिया फ्रीडम रन 5.0 अभियान के तहत जयपुर जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को जयपुर के मानसरोवर स्थित...
फिट इंडिया फ्रीडम रन से दिया एकता, स्वच्छता और बेहतर स्वास्थ्य का संदेश
मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष का किशनगढ़ एयरपोर्ट पर स्वागत
सेक्टर रोड़ से प्रभावित बारह कॉलोनियों के परिवारों ने किया धरना-प्रदर्शन
रोटरी राज्य स्तरीय राजस्थानी भाषा समारोह 27 अक्टूबर को
गंगरार पुलिस एक साथ पकड़ी चार पिस्तौल, तीन तस्कर गिरफ्तार, खुद की सुरक्षा के लिए खरीदे थे अवैध हथियार
वेटरनरी विश्वविद्यालय में संयुक्त राष्ट्र दिवस पर ध्वज फहराया