भारत गौरव टूरिस्ट ट्रैन कराएगी दक्षिण भारत दर्शन यात्रा

By Desk
On
  भारत गौरव टूरिस्ट ट्रैन कराएगी दक्षिण भारत दर्शन यात्रा

जयपुर । भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने श्रद्धालुओं की अपार मांग को ध्यान में रखते हुए दक्षिण भारत दर्शन यात्रा ट्रेन चलाने का फैसला किया हैI यह यात्रा 15 अगस्त को श्रीगंगानगर से रवाना होकर वाया हनुमानगढ़ सादुलपुर जंक्शन चूरू सीकर जंक्शन रिंगस जंक्शन जयपुर जंक्शन सवाई माधोपुर जंक्शन और कोटा जंक्शन से सवारियां लेती हुई जाएगी । इस यात्रा की अवधि 12 दिन की है जिसमे रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, मल्लिकार्जुन तथा तिरुपति बालाजी दर्शन का मौका मिलेगा।

आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि यह भारत गौरव टूरिस्ट ट्रैन कई प्रकार की सुविधाओं जैसे वातानुकूलित थर्ड एसी कोच, आधुनिक किचन-कार से सुसज्जित होगी। यात्रा को दो श्रेणियों स्टैण्डर्ड केटेगरी व कंफर्ट केटेगरी में विभाजित किया गया है। स्टैण्डर्ड केटेगरी का मूल्य 32 हजार 565 रुपये रखा गया है जिसमें एसी ट्रैन, नॉन- एसी आवास तथा नॉन- एसी बसों की व्यवस्था रहेगी। कंफर्ट केटेगरी का मूल्य 41 हजार 670 रुपये रखा गया है जिसके अंतर्गत एसी ट्रैन के साथ एसी आवास एवं ए सी बसों की सुविधा मिलेगी।

Read More  राजस्थान में कार और बाइक की भिड़ंत में छह की मौत

यह यात्रा 15 अगस्त को श्रीगंगानगर से रवाना होकर 17 अगस्त को ट्रैन तिरुपति बालाजी पहुंचेगी जहां यात्रियों को तिरुपति बालाजी के दर्शन कराए जाएंगे। 17 व 18 अगस्त को रात्रि विश्राम तिरुपति में रहेगा। ट्रैन 19 अगस्त को तिरुपति से रवाना होकर 20 अगस्त को रामेश्वरम पहुंच जाएगी जहां रामनाथ स्वामी मंदिर के दर्शन करवाए जायेंगे एवं रात्रि विश्राम रामेश्वरम में रहेगा। 21 अगस्त को रामेश्वरम से मदुरै के लिए रवाना होगी तथा शाम को मदुरै में मिनाक्षी मंदिर के दर्शन करवाए जायेंगे तथा रात को ट्रैन कन्याकुमारी के लिए रवाना होगी। 2 अगस्त को सुबह ट्रैन कन्याकुमारी पहुंचेगी जंहा दिन में कन्याकुमारी भ्रमण करवाया जायेगा एवं रात को ट्रैन मल्लिकार्जुन के लिए रवाना होगी। ट्रैन 24 अगस्त को मल्लिकार्जुन पहुंचेगी जहां यात्रियों को मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे दर्शन के बाद ट्रेन रात्रि में रवाना होकर दर्शन के बाद ट्रेन रात्रि में 24 अगस्त को ट्रैन वापसी श्रीगंगानगर के लिए रवाना होगी एवं 26 अगस्त को श्रीगंगानगर पहुंचेगी।

Read More  सुखद : मरुधरा के "बुजुर्गों" को सरकार कराएगी मुफ्त में "तीर्थ यात्रा"

गुर्जर के अनुसार कन्फर्म बर्थ के साथ-साथ, होटल-आवास, ट्रांसपोर्टेशन व मन्दिर दर्शन की सुविधा भी प्रदान करवाई जाएगी I इंस्युरेन्स के साथ सरकार पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं। यात्री इस पैकेज की विस्तृत जानकारी व्हाट्सएप्प नंबर 9001094705, 8595930998 से भी प्राप्त कर सकते हैंI इन पैकेज की बुकिंग सुविधा आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट www.irctctourism.com पर भी उपलब्ध है I इसके अलावा आईआरसीटीसी क्षेत्रीय कार्यालय: 708, 7 वी मंजिल क्रिस्टल मॉल, बनीपार्क, कलेक्ट्रेट सर्किल के पास जयपुर, (राजस्थान) में आकर भी करवा सकते है I सम्बंधित विवरण फ़ोन न. 9001094705, 8595930998 से भी लिया जा सकता हैI

Read More  हर दिन एक लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं भादवा मेले में, जीवित घोड़े भी चढ़ाते हैं भक्त

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में जयपुर में आने वाले पर्यटकों के प्रवास को और अधिक खुशनुमा और सुविधा पूर्ण...
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की चीनी मिलों में हो रहा बड़ा सुधार
डेक्कन चार्जर्स की टीम में साथ खेलने के दौरान देखा कि रोहित कुछ खास हैं: स्टाइरिस
कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाएगा तो पुलिस क्या पुष्प वर्षा करेगी : ओपी राजभर
गणेश चतुर्थी के दिन महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक
दुनिया में भारत की सशक्त पहचान में उप्र की गुणात्मक भागीदारी : उपराष्ट्रपति