प्रदेश के समग्र विकास के लिए सभी मिलकर करें काम - मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

By Desk
On
 प्रदेश के समग्र विकास के लिए सभी मिलकर करें काम - मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

जयपुर । मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि पत्रकार समाज के प्रहरी और लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में समाज को जागरूक करने का काम करते हैं। पत्रकार संवेदनशीलता के साथ काम करते हुए निष्पक्षता और पूरी सच्चाई के साथ प्रत्येक घटना को जनता के सामने लाते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निर्भीकता के साथ काम कर रही इस कौम को और अधिक सशक्त बनाने के लिए निरंतर काम कर रही है।

शर्मा ने गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास पर परिवर्तित बजट 2024-25 में पत्रकारों के लिए हुई घोषणाओं के आभार समारोह में कहा कि प्रशासन, राजनीति और पुलिस की तरह पत्रकार भी प्रदेश के समग्र कल्याण तथा विकसित राजस्थान के संकल्प सिद्धि को पूरा करने में जुटे हुए हैं। आगे भी इसी तरह पत्रकार सामाजिक सरोकारों के प्रति जागरूक रहें। साथ ही, समाज के प्रत्येक पहलू को सशक्त बनाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

Read More उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने उदयपुर पहुँच कर देवराज के परिवार से की मुलाक़ात, बँधाया ढांढस

शर्मा ने स्व. बिशन सिंह शेखावत का स्मरण करते हुए कहा कि ग्रामीण पत्रकारिता का पर्याय बने शेखावत ने पत्रकारिता के बेहतर मापदण्ड स्थापित किए हैं। उनके ‘आओ गांव चलें’ कॉलम का सभी पाठकों को बेसब्री से इंतजार रहता था। उन्होंने गांव की परम्पराओं, सामाजिक संस्कृति के ताने-बाने तथा ग्रामीणों के हर अनछूए पहलूओं को बड़ी बारीकी से इस कॉलम में दर्शाया था। कलम के समर्पित सिपाही स्व. शेखावत ने कर्मचारियों की आवाज सरकार तक पहुंचाने का काम भी बखूबी निभाया।

Read More  साइबर ठगों की गैंग पकड़ी : तीन गिरफ्तार

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में नागरिक कर्तव्यों का जिक्र करते हुए कहा कि कर्तव्य निभाने में जो अनुभूति होती है, वह अधिकार में नहीं होती। इसलिए हमें सहज भाव से काम के प्रति सजग रहना चाहिए जिससे देश एवं प्रदेश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकें। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को भी पत्रकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका को समझकर इसे स्वतंत्र, निष्पक्ष और सशक्त बनाए रखने के प्रयास करने चाहिए।

Read More  छलकने काे आतुर बीसलपुर बांध, महज एक सेमी खाली

कार्यक्रम में पत्रकारों ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह पहली बार हुआ है जब राज्य सरकार ने अपने पहले ही बजट में पत्रकार कल्याण को प्राथमिकता दी है। पत्रकारों ने अपनी मांगों की सुनवाई पर मुख्यमंत्री का दिल से आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर पत्रकारों ने शर्मा को साफा, शॉल तथा स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों के साथ संवाद भी किया। इस दौरान राज्यभर से आए वरिष्ठ पत्रकार मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा शुरू से ही यह मानना है कि पत्रकारिता के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले पत्रकारों का आकलन होना चाहिए। इसलिए सरकार द्वारा इस वर्ष के परिवर्तित बजट में उत्कृष्ट पत्रकारिता करने वाले पत्रकारों के लिए स्व. श्री बिशन सिंह शेखावत पत्रकारिता पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। साथ ही, पत्रकार कल्याण के लिए बजट में स्वतंत्र पत्रकारों के लिए अधिस्वीकरण की आयु सीमा में छूट, अधिस्वीकृत पत्रकारों के लिए राजस्थान जर्नलिस्ट हैल्थ स्कीम सहित विभिन्न कदम उठाए गए हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  शक्ति श्रोत संघ समिति के पूजा पंडाल में अशोक वाटिका में दिखेगी माता सीता शक्ति श्रोत संघ समिति के पूजा पंडाल में अशोक वाटिका में दिखेगी माता सीता
रांची । रांची के गाड़ी खाना चौक स्थित शक्तिस्रोत संघ दुर्गा पूजा समिति इस वर्ष सोने की लंका का पंडाल...
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम अब 24 सितंबर तक
पुतिन के बाद जॉर्जिया मलोनी का बड़ा बयान, भारत रुकवा सकता है रूस-युक्रेन युद्ध
मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज खालवा में करेंगे जनजातीय विद्यार्थियों को सम्मानित
विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर तीन देशों की छह दिनों की यात्रा पर आज होंगे रवाना
लखनऊ में इमारत ढहने मामले में पांच मृतकों की शिनाख्त, 28 घायल
सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता ने अवकाश के दिन भी की महत्वपूर्ण बैठक !