500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का मौका मिलेगा : धर्मपाल सिंह

By Desk
On
 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का मौका मिलेगा : धर्मपाल सिंह

मुरादाबाद । केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए प्रस्तुत किए इस बजट से सुशिक्षित समाज हेतु 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का मौका मिलेगा । उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जायेगा। स्वास्थ्य सेवा के अंतर्गत कैंसर रोग की दवा सस्ती उपलब्ध करायी जाएगी। यह बातें शनिवार को मुरादाबाद के सर्किट हाऊस में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उप्र सरकार में पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनीतिक पेंशन मंत्री धर्मपाल सिंह ने कही।

कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह के अलावा सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर, माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी, राज्यमंत्री जसवंत सिंह सैनी ने भी केंद्रीय बजट और सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी पत्रकारों को दी। कैबिनेट मंत्री धर्म पाल सिंह ने कहा कि मुद्रा योजना का लोन 10 से बढ़ाकर 20 लाख किया गया है। नारी सशक्तीकरण, महिलाओं से जुड़ी योजनाओं के लिए 03 लाख करोड़ रुपए से अधिक का आवंटन किया गया है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना 05 साल के लिए बढ़ाई गयी है । जल संरक्षण, बाढ़ नियंत्रण एवं सिंचाई परियोजनाओं के लिए 11,500 करोड़ आवंटन हुआ है । देश में 60 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम उम्र की है । वर्ष 1960 तक भारत में अनाज की किल्लत हुआ करती थी । अनाज दूसरे देश से आता था, परन्तु आज भारत अनाज की अपनी जरूरत पूरी करने के साथ साथ दूसरे देशों को अनाज भेज रहा है। उत्तर प्रदेश को 10 नए राष्ट्रीय राजमार्ग मिलेंगे, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत क्षेत्रों की 2,000 नई सड़कों का निर्माण होगा, बजट में ग्रामीण सड़कों पर खास ध्यान रखा गया है।

Read More  सपा मुखिया टीपू सुल्तान बनने का कर रहे प्रयास : सीएम योगी

सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने कहा कि 60 हजार करोड़ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवंटित किए गये हैं, मनरेगा को 86,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गये हैं, आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 7,300 करोड़ रुपये आवंटित किए गये गये हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश में कुल 20 लाख शहरी प्रधानमंत्री आवास और 25 लाख ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास मिलेंगे, मुफ्त राशन योजना का लाभ प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को अगले पांच साल तक मिलता रहेगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश में हाईवे के लिए चालू वित्त वर्ष में करीब 40 हजार करोड़ रुपये मिलने की संभावना है। केन्द्रीय बजट में 12 नए औद्योगिक पार्क बनाने की बात कहीं गई है। इसका सबसे बड़ा लाभ उत्तर प्रदेश को मिलने की उम्मीद है। यूपी में दो से तीन नए इंडस्ट्रियल पार्क और पीएम सूर्य योजना के तहत उत्तर प्रदेश की 20 लाख परिवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

Read More  साथी छात्रा को बचाने के चक्कर में दो छात्र गंगा में कूदे,एक की मौत,दो की तलाश

माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि नई कर प्रणाली के अंतर्गत कर स्लैब पुनर्गठन के बाद 11 लाख राज्य कर्मचारियों को लाभ होगा। वित्तीय सहायता के अंतर्गत प्रदेश को केन्द्र सरकार से चालू वित्तीय वर्ष में 2.44 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे। यह राशि केन्द्रीय करों में राज्यांश और ब्याज मुक्त लोन के तहत मिलेगी। केन्द्र सरकार की योजनाओं के लिए उत्तर प्रदेश को अपेक्षित 7,000 करोड़ रुपये के बजाय 11,500 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। केन्द्र द्वारा प्रायोजित योजनाओं के लिए अपेक्षित 90,000 करोड़ रुपये के बजाय 96,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गये हैं।

Read More  एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प को समृद्ध करने का मार्ग प्रशस्त करेगा राम नाथ स्वामी मंदिर : योगी आदित्यनाथ

राज्यमंत्री जसवंत सिंह सैनी ने कहा कि बजट में उत्तर प्रदेश प्रदेश को सबसे अधिक अंश मिला है। केन्द्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर और उद्योग को उबारने के लिए रु. 2.44 लाख करोड़ का आवंटन किया है, जो राज्य की प्रगति में मील का पत्थर साबित होगा। केन्द्र सरकार से सहायता प्रदेश की आर्थिक स्थिरता को मजबूटी प्रदान करेगी एवं प्रदेश 3 ट्रिलियन इकाेनॉमी के संकल्प को हासिल करेगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज खालवा में करेंगे जनजातीय विद्यार्थियों को सम्मानित मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज खालवा में करेंगे जनजातीय विद्यार्थियों को सम्मानित
भोपाल । मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज (रविवार को) खण्डवा जिले के खालवा में जनजातीय वर्ग के होनहार विद्यार्थियों के...
विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर तीन देशों की छह दिनों की यात्रा पर आज होंगे रवाना
लखनऊ में इमारत ढहने मामले में पांच मृतकों की शिनाख्त, 28 घायल
सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता ने अवकाश के दिन भी की महत्वपूर्ण बैठक !
डेल्फिक काउंसिल कर रहा युवाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान -श्रीमती श्रेया गुहा
जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी
ganpati seated in the pandal of maharaja of delhi picture /दिल्ली के महाराजा' के पंडाल में विराजमान हुए गणपति