युवा शक्ति से बनेगा स्वस्थ समाज : डॉ. अभिनव कुमार मिश्रा

By Desk
On
  युवा शक्ति से बनेगा स्वस्थ समाज : डॉ. अभिनव कुमार मिश्रा

गोरखपुर ।"नेहरू युवा केन्द्र गोरखपुर द्वारा “मेरा युवा भारत” अभियान के अंतर्गत बुधवार को गंगोत्री देवी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, गोरखपुर में नशीली दवाओं की लत और मादक द्रव्यों के सेवन पर जागरूकता और शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गोरखपुर के जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अभिनव कुमार मिश्रा और विशिष्ट अतिथि जिला युवा कल्याण अधिकारी श्री अमित सिंह उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. पूनम शुक्ला ने की।

अन्य खबरें  अमन गौतम प्रकरण में विधायक ओपी श्रीवास्तव आए आगे, सीएम काे मद्द के लिए लिखा पत्र

कार्यक्रम की शुरुआत मंचासीन अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। मुख्य अतिथि डॉ. अभिनव मिश्रा ने युवाओं को संबोधित करते हुए बताया कि नशे की लत केवल व्यक्ति के लिए नहीं, बल्कि उसके परिवार और समाज के लिए भी अभिशाप है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे नशे से दूर रहें और अपने जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाकर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास करें।

अन्य खबरें  शातिर लुटेरा मुठभेड़ में घायल,तमंचा व सोने की बट्टी बरामद

नशा मुक्ति केंद्र के निर्देशक डॉ. सच्चितानंद एहसास ने युवाओं को नशे की लत से बचने के लिए मानसिक और शारीरिक गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी की प्रेरणा दी। उन्होंने बताया कि नशे के शिकार लोगों की काउंसलिंग उनके मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर की जाती है, जिसमें परिवार के सदस्यों की भी विशेष भूमिका होती है।

अन्य खबरें  महाकुंभ-25 (स्पेशल): यूपी पुलिस श्रद्धालुओं से पूछेगी 'मे आई हेल्प यू'

विशिष्ट अतिथि अमित सिंह ने नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकता है।

कार्यक्रम समन्वयक अमन सिंह ने नशे को समाज का एक बड़ा प्रदूषण बताते हुए कहा कि यह आज के युवाओं को विकृत कर रहा है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे एकजुट होकर नशा मुक्त समाज के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाएं और एक आदर्श नागरिक का परिचय दें। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत स्मृति चिन्ह, अंग वस्त्र और बुके देकर किया गया।

युवाओं ने इस कार्यक्रम के दौरान नशीली दवाओं की लत और मादक द्रव्यों के सेवन पर अपने विचार साझा किए। कार्यक्रम के अंत में उत्कृष्ट छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। महाविद्यालय के व्यवस्थापक श्री आशुतोष मिश्रा ने उपस्थित युवाओं को शपथ दिलाते हुए इस जागरूकता अभियान में सक्रिय भागीदारी की अपील की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रियंका त्रिपाठी ने किया । इस अवसर पर मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. प्रत्या उपाध्याय भी मौजूद रहीं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार 2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार
जोधपुर । जोधपुर रेंज पुलिस ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा घोटाला 2021 की मुख्य सूत्रधार दो महिलाओं को...
उन्नीस दिन के नवजात का टंकी में मिला शव, ग्रामीण धरने पर बैठे, समझाइश पर माने
कार्तिक मास में सुबह-शाम गुलाबी सर्दी का आभास, दिन में धूप की तपिश कर रही बेचैन
राजस्थान के विकास में शेखावत की अहम भूमिका : देवनानी
आरपीएससी ने जारी किया चिकित्सा शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य के विभिन्न पदों पर भर्ती का विज्ञापन
जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बस-ट्रॉले की टक्कर में तीन की मौत
कांग्रेस अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, रोजगार योजना पोर्टल शुरू करने की मांग की