विधानसभा सभागार में अध्यक्ष ने काव्य संग्रह प्रेरणास्रोत पुस्तक का किया विमोचन

By Desk
On
 विधानसभा सभागार में अध्यक्ष ने काव्य संग्रह प्रेरणास्रोत पुस्तक का किया विमोचन

देहरादून । विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने विधानसभा सभागार में बुधवार को डा. रविंद्र कुमार सैनी के काव्य संग्रह प्रेरणास्रोत पुस्तक का विमोचन किया। उन्हाेंने कहा कि साहित्य व लेखन विधा ने समाज में जीवन मूल्यों एवं परंपपराओं को सुदृढ़ किया है। आज समाज में अध्यनशीलता व लेखन विधा को और अधिक मजबूत करने की आवश्यकता है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इन सभी महानुभवों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपने को स्थापित किया और इनके जीवन से लेखक ने कुछ न कुछ प्रेरणा प्राप्त की होगी। ऐसे सभी प्रेरणाप्रद व्यक्तियों के जीवन में कोई न कोई सद्गुण रहा होगा, इसलिए ये लोग पुस्तक का अंश बन पाएं। हमें भी अपने जीवन की किसी न किसी एक विधा में विशेष योग्यता रखनी होगी। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान पीढ़ी में स्वाध्याय व अध्ययन की प्रवृत्ति कम होती जा रही है। आज हम केवल गुगल के ज्ञान पर ही निर्भर हो रहे हैं, जो विकसित समाज के लिए अच्छा नहीं है। साहित्य सृजन से ही समाज को जागरूक व स्वस्थ मानव संसाधन मिल सकते हैं। साथ ही अच्छी पुस्तकें समाज का चित्र बदल सकती है।

अन्य खबरें  मुख्य सचिव ने नई दिल्ली में नवनिर्मित ‘उत्तराखंड निवास’ का किया निरीक्षण, दिए जरूरी निर्देश

उल्लेखनीय है कि इस काव्य संग्रह पुस्तक में 111 व्यक्तियों के जीवन पर कविताएं हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने पुस्तक के लेखक डा. रविंद्र सैनी सहित सभी लेखकों व साहित्यकारों का धन्यवाद व्यक्त किया। कार्यक्रम में डा. एसपी खाली, प्रदीप रावत, विरेंद्र पेटवाल, केके मदान, राजेश सेठी, सीएम पयाल, अनमोल सैनी, जितेंद्र चौधरी और प्रतिभा सिंह आदि उपस्थित थे।

अन्य खबरें  दीपावलीः पूजन मुहूर्त को लेकर विवाद न करें, त्यौहार का आनंद लें

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार 2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार
जोधपुर । जोधपुर रेंज पुलिस ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा घोटाला 2021 की मुख्य सूत्रधार दो महिलाओं को...
उन्नीस दिन के नवजात का टंकी में मिला शव, ग्रामीण धरने पर बैठे, समझाइश पर माने
कार्तिक मास में सुबह-शाम गुलाबी सर्दी का आभास, दिन में धूप की तपिश कर रही बेचैन
राजस्थान के विकास में शेखावत की अहम भूमिका : देवनानी
आरपीएससी ने जारी किया चिकित्सा शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य के विभिन्न पदों पर भर्ती का विज्ञापन
जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बस-ट्रॉले की टक्कर में तीन की मौत
कांग्रेस अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, रोजगार योजना पोर्टल शुरू करने की मांग की