उतार-चढ़ाव के बीच शेयर बाजार में मामूली बढ़त, सेंसेक्स और निफ्टी ने निचले स्तर से की रिकवरी

By Desk
On
  उतार-चढ़ाव के बीच शेयर बाजार में मामूली बढ़त, सेंसेक्स और निफ्टी ने निचले स्तर से की रिकवरी

नई दिल्ली । घरेलू शेयर बाजार आज शुरुआती कारोबार के दौरान उतार-चढ़ाव के बीच मामूली बढ़त के साथ कारोबार करता नजर आ रहा है। आज के कारोबार की मिली-जुली शुरुआत हुई थी। सेंसेक्स मामूली तेजी के साथ खुला था, वहीं निफ्टी ने मामूली कमजोरी के साथ कारोबार की शुरुआत की थी। बाजार खुलने के बाद बिकवाली के दबाव की वजह से दोनों सूचकांक में बड़ी गिरावट आई, लेकिन पहले आधे घंटे के कारोबार के बाद ही खरीदारी का सपोर्ट मिलने के कारण इन दोनों सूचकांकों ने रिकवरी करके हरे निशान में अपनी जगह बना ली। पहले 1 घंटे का कारोबार होने के बाद सेंसेक्स 0.10 प्रतिशत और निफ्टी 0.03 प्रतिशत की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे।

शुरुआती 1 घंटे का कारोबार होने के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से ग्रासिम इंडस्ट्रीज 1.93 प्रतिशत, कोल इंडिया 1.82 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक 1.39 प्रतिशत, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स 1.23 प्रतिशत और बजाज फाइनेंस 1.07 प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। दूसरी ओर हिंदुस्तान यूनिलीवर 5.61 प्रतिशत, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 5.15 प्रतिशत, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस 4.60 प्रतिशत, नेस्ले 1.99 प्रतिशत और भारती एयरटेल 1.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आ रहे थे।

अन्य खबरें रतन टाटा का 86 साल की उम्र में निधन, मुंबई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

अभी तक के कारोबार में स्टॉक मार्केट में 2,326 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हो रही थी। इनमें से 925 शेयर मुनाफा कमा कर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे, जबकि 1,401 शेयर नुकसान उठा कर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 15 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में बने हुए थे। दूसरी ओर 15 शेयर बिकवाली के दबाव में लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। जबकि निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 28 शेयर हरे निशान में और 22 शेयर लाल निशान में कारोबार करते नजर आ रहे थे।

अन्य खबरें  सर्राफा बाजार में सोने के भाव में मामूली गिरावट, चांदी की कीमत में आया उछाल

बीएसई का सेंसेक्स आज 16.32 अंक की मामूली तेजी के साथ 80,098.30 के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होने के तुरंत बाद खरीदारी के सपोर्ट से ये सूचकांक उछल कर 80,259.82 अंक तक पहुंचा, लेकिन थोड़ी ही देर में बिकवाली का दबाव बन गया। इस बिकवाली की वजह से पहले आधे घंटे के कारोबार में ही ये सूचकांक ऊपरी स्तर से करीब साढ़े चार सौ अंक लुढ़क कर लाल निशान में 79,813.02 अंक तक गिर गया। इस गिरावट के बाद खरीदारों ने मोर्चा संभाला और लिवाली शुरू कर दी, जिससे इस सूचकांक ने रिकवरी करके वापस हरे निशान में जगह बना ली। बाजार में लगातार जारी खरीद-बिक्री के बीच शुरुआती 1 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 10:15 बजे सेंसेक्स 76.08 अंक की मजबूती के साथ 80,158.06 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

अन्य खबरें फाइनेंशियल मार्केट में रिलायंस का बड़ा दांव, नया जियो फाइनेंस एप लॉन्च

सेंसेक्स के विपरीत एनएसई के निफ्टी ने आज 22.80 अंक की कमजोरी के साथ 24,412.70 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलते ही खरीदारी के सपोर्ट से ये सूचकांक सूचकांक ओपनिंग लेवल से करीब 70 अंक उछल कर 24,480.65 अंक तक पहुंच गया। इस तेजी के बाद बिकवाली का दबाव बन गया, जिसकी वजह से इस सूचकांक ने सारी बढ़त गंवा कर लाल निशान में 24,341.20 अंक तक गोता लगा दिया। पहले आधे घंटे के कारोबार के बाद ही एक बार फिर बाजार में खरीदारों ने अपना जोर दिखाया, जिसकी वजह से इस सूचकांक ने हरे निशान में वापस अपनी जगह बना ली। बाजार में लगातार जारी लिवाली और बिकवाली के बीच शुरुआती 1 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 10:15 बजे निफ्टी 8.30 अंक की मामूली बढ़त के साथ 24,443.80 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  उतार-चढ़ाव के बीच शेयर बाजार में मामूली बढ़त, सेंसेक्स और निफ्टी ने निचले स्तर से की रिकवरी उतार-चढ़ाव के बीच शेयर बाजार में मामूली बढ़त, सेंसेक्स और निफ्टी ने निचले स्तर से की रिकवरी
नई दिल्ली । घरेलू शेयर बाजार आज शुरुआती कारोबार के दौरान उतार-चढ़ाव के बीच मामूली बढ़त के साथ कारोबार करता...
पिकअप-आटो की टक्कर में एक श्रमिक की मौत, छह घायल
ग्लोबल मार्केट से कमजोरी के संकेत, एशिया में भी बिकवाली का दबाव
कृष्णानगर कांड : केरोसिन ले लिया है, युवक के दोस्त को फोन पर बोली थी छात्रा
बजरी माफियाओं द्वारा पुलिस पर हमला,हवाई फायरिंग कर पुलिस ने बचाई अपनी जान 
नई सुजुकी की Carvo गाड़ी मात्र 2.40 लाख रुपये में
2021 रीट परीक्षा घोटाला : दो मुख्य सूत्रधार महिलाएं गिरफ्तार