अब संस्कृत के हर छात्र को स्कालरशिप मिलेगी : योगी आदित्यनाथ

By Desk
On
अब संस्कृत के हर छात्र को स्कालरशिप मिलेगी : योगी आदित्यनाथ

वाराणसी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को यहां सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से पूरे प्रदेश में संस्कृत छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की। कार्यक्रम में 69,195 विद्यार्थियों को 586 लाख की छात्रवृत्ति का वितरण किया गया । मंच से मुख्यमंत्री ने एक किशोरवय छात्रा को अपने हाथ से चेक प्रदान किया। प्रदेश में यह पहला मौका है, जब प्रथमा से लेकर आचार्य तक के विद्यार्थियों को एक साथ छात्रवृत्ति दी गई।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संस्कृत के उन्हीं विद्यालयों को सरकार अनुदान देगी जो छात्रों को नि:शुल्क अच्छा छात्रावास और भोजन उपलब्ध करायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कभी प्रयास ही नहीं हो पाया कि संस्कृत परिषद को मान्यता दिला पाएं। मैंने बार-बार समझने की कोशिश की कि संस्कृत से बच्चे दूर क्यों भाग रहे हैं ? तो पता चला कि विद्यालयों को मान्यता ही नहीं मिल पा रही है। हमने स्कूल-कॉलेजों की मान्यता बहाल कराई। जब हमारी सरकार आई तो 2017 में संस्कृत परिषद को मान्यता दिलाई। मुख्यमंत्री ने बताया कि सोमवार को 69195 छात्रों के खाते में छात्रवृत्ति आ जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब संस्कृत में छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पहले स्कालरशिप नहीं मिलती थी, फिर उसमें आयु सीमा जोड़ दी गई। हमने तय किया कि हर छात्र को स्कालरशिप मिलना चाहिए।

अन्य खबरें  पुलिस अभिरक्षा में मृत युवक के परिजनों से जौनपुर में मिलेगा सपा का प्रतिनिधि मंडल

मुख्यमंत्री याेगी ने कहा कि संस्कृत केवल देव वाणी ही नहीं है बल्कि ये भौतिक जगत की तमाम समस्याओं को वैज्ञानिक रीति से सुलझाने का माध्यम भी है। इस पर शोध करने की जरूरत है। हमने बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र बनाया है, जो भारत की प्राचीन संस्कृति पर शोध को बढ़ावा देने के लिए है। मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्कृत ने ही भारत देश को विश्वगुरु के रूप में स्थापित किया। इसके कारण ही विपरीत स्थितियों में भी हमारी सनातन संस्कृति तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए भी आज जीवित है। दुनिया का मार्गदर्शन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज संस्कृत, संस्कृति और भारतीय सभ्यता उठ खड़ी हुई है। समारोह की शुरुआत स्वस्तिवाचन और मंगलाचरण से हुई।

अन्य खबरें  बनाए जा रहे हैं मिट्टी के दिए, हो रही है दीपावली की तैयारी

कुलपति प्रो. बिहारी लाल शर्मा ने मुख्यमंत्री को पुष्पगुच्छ व अंगवस्त्र देकर स्वागत क़िया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. शर्मा ने संस्कृत के उत्थान के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की जमकर सराहना की। उन्होंने विश्वविद्यालय के विकास यात्रा का उल्लेख कर बताया कि एक समय में पिछड़ा माने जाने वाले इस प्रदेश में अब 7 विश्वविद्यालयों को ए प्लस प्लस नैक ग्रेडिंग प्राप्त कर चुका है। प्रदेश शिक्षा क्षेत्र में एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। कुलपति ने बताया कि संस्कृत छात्रवृत्ति योजना से कक्षा 6 से स्नातकोत्तर तक के छात्रों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी, जिससे प्रदेश के संस्कृत छात्रों को पढ़ाई में सहायता मिलेगी। कार्यक्रम में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविन्द्र जायसवाल, आयुष राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डाॅ. दयाशंकर मिश्र 'दयालु', पूर्व मंत्री और शहर दक्षिणी के विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्य के साथ ही श्री काशी विश्वनाथ न्यास परिषद के अध्यक्ष की खास मौजूदगी रही।

अन्य खबरें  वाराणसी : सड़क हादसे में एक युवक की मौत,साथी घायल

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  राज्यसभा सांसद तिवाड़ी, विधायक गोपाल शर्मा और महापौर कुसुम यादव ने एक साथ सुनी मन की बात राज्यसभा सांसद तिवाड़ी, विधायक गोपाल शर्मा और महापौर कुसुम यादव ने एक साथ सुनी मन की बात
जयपुर । राजधानी में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का आयोजन बड़े स्तर पर सिविल...
देश के भविष्य को आकार देने वाली बनेगी बालिकाएं : उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी
राजस्थानी भाषा, साहित्य, संस्कृति पर हम सभी को गर्व : ओंकार सिंह लखावत
पीसीसी चीफ बिना बॉल के फुटबॉल खेल रहे, बॉल तो है नहीं, लेकिन वे दौड़े जा रहे : राठाैड़
बालिकाएं है देश के भविष्यकाल पथ प्रदर्शक - दिया कुमारी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सुना ’मन की बात’ कार्यक्रम
प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम ने करोड़ों भारतीयों को आकर्षित और प्रेरित किया : कर्नल राज्यवर्धन राठौड़